दिल्ली सरकार का CBSE से अनुरोध- एग्जाम फीस जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाएं

CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि 2021 बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख को 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 नवंबर किया जाए.

दिल्ली सरकार का CBSE से अनुरोध- एग्जाम फीस जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाएं

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि 2021 बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख को 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 नवंबर किया जाए. सरकार ने इससे पहले महामारी की वजह से आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए सीबीएसई को पत्र लिखकर अपने विद्यालयों में पढ़ रहे 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क माफ करने का आग्रह किया था.

शिक्षा निदेशालय ने सीबीएसई को एक पत्र में लिखा है, ‘‘ पिछले महीने सीबीएसई सबद्ध सरकारी स्कूलों और सहायता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे 10वीं और 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सिर्फ एक बार परीक्षा शुल्क पूरी तरह से माफ करने का आग्रह किया गया था. इसके जवाब में बोर्ड ने परीक्षा शुल्क माफ करने में अपनी असमर्थता जताई है.''

Newsbeep

दिल्ली सरकार ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह अपने विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के परीक्षा शुल्क का भुगतान करेगी. मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सरकार ने करीब 3.14 लाख विद्यार्थियों के शुल्क का भुगतान किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सरकार ने कहा, ‘‘ कोविड-19 महामारी की स्थिति और वित्तीय संकट एवं राजस्व की स्थिति को देखते हुए सरकार शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए पिछले वर्ष की तरह परीक्षा शुल्क का भुगतान करने की स्थिति में नहीं है.'' निदेशालय ने कहा कि कुछ लोग और कुछ संगठनों ने कल्याणकारी कदम के तौर पर आर्थिक सहयता देने और कुछ विद्यालयों के कुछ विद्यार्थियों के शुल्क का भुगतान करने की इच्छा जताई है. इसको देखते हुए सीबीएसई से आग्रह किया गया है कि वह परीक्षा शुल्क जमा करने की तारीख को 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 नवंबर कर दें.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)