शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली सरकार का अहम फैसला, तय किया बच्चों के स्कूल बैग का वज़न

New School Bag Policy: स्कूल बैग पॉलिसी 2020 के तहत प्राइमरी, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के बस्ते का बोझ कम करने के लिये संशोधित गाइडलाइंस का पालन करने का आदेश दिया है. 

शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली सरकार का अहम फैसला, तय किया बच्चों के स्कूल बैग का वज़न

शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, तय किया बच्चों के स्कूल बैग का वज़न.

नई दिल्ली:

New School Bag Policy: दिल्ली सरकार ने एक सर्कुलर जारी करके दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों के प्रमुखों को स्कूल बैग पॉलिसी 2020 के तहत प्राइमरी, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के बस्ते का बोझ कम करने के लिये संशोधित गाइडलाइंस का पालन करने का आदेश दिया है. 

नए सर्कुलर में क्या कहा गया है?

सभी स्कूलों को सिर्फ SCERT, NCERT और CBSE द्वारा निर्धारित की गई टेक्स्टबुक को ही फॉलो करना होगा. किसी भी क्लास में टेक्स्टबुक की संख्या इन संस्थानों द्वारा निर्धारित की गई संख्या से अधिक नहीं हो सकती है. स्कूल के प्राध्यापकों और टीचर्स को हर क्लास में एक टाइम टेबल तैयार करना होगा, ताकि छात्रों को हर रोज़ बहुत सारी किताबें और नोटबुक न ले जानी पड़ें. 

नई पॉलिसी के अनुसार, प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिए कोई भी नोटबुक नहीं होगी. 1st और 2nd क्लास के लिए सिर्फ 1 नोटबुक के इस्तेमाल को कहा गया है. साथ ही इन क्लासेज के लिए कोई भी होमवर्क नहीं होगा. 

अन्य क्लासेज में 1 सब्जेक्ट के लिए अभ्यास, प्रोजेक्ट, यूनिट टेस्ट और एक्सपेरिमेंट्स की सिर्फ 1 नोटबुक होगी, जिसे टाइम टेबल के हिसाब से छात्रों को स्कूल लाना होगा. छात्रों को पढ़ाई के लिए अतिरिक्त किताबें या एक्स्ट्रा मटेरियल स्कूल में लाने के लिए नहीं कहा जा सकता है. 

छात्रों के स्कूल बैग का वज़न इस प्रकार होगा-
- प्री-प्राइमरी- कोई बैग नहीं
- क्लास 1 और 2- 1.6 से 2.2 kg
- क्लास 3, 4, 5- 1.7 से 2.5 kg
- क्लास 6 और 7- 2 से 3 kg
- क्लास 8- 2.5 से 4 kg
- क्लास 9 और 10- 2.5 से 4.5 kg
- क्लास 11 और 12- 3.5 से 5 kg

सभी स्कूलों को स्कूल बैग के वज़न का चार्ट स्कूल के नोटिस बोर्ड पर और हर क्लासरूम में लगाना होगा. स्कूलों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि कहीं छात्रों का बस्ता ज्यादा भारी न हो. साथ ही स्टूडेंट्स को बैग की दोनों बेल्ट को टांगने के लिए प्रोत्साहित करना होगा.

स्कूल बैग पॉलिसी में यह भी कहा गया है कि स्कूल प्रशासन कम वजन वाले उपयुक्त प्रकार के स्कूल बैग के बारे में छात्रों और अभिभावकों को बताएं और छात्रों को सरकार द्वारा की गई सिफारिशों के अनुसार बैग उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्कूल मैनेजमेंट की ज़िम्मेदारी है कि छात्रों को अच्छी गुणवत्ता का पीने का पानी स्कूल में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराएं, ताकि बच्चों को घर से पानी की बोतल लेकर आना न पड़े.

अन्य खबरें