Delhi Nursery Admission: कोरोना के कारण बढ़ाई गई नर्सरी दाखिला प्रक्रिया, इस तारीख तक कर सकेंगे अप्लाई

Delhi Nursery Admission 2022-23: दिल्ली में प्राइवेट स्कूल में नर्सरी एडमिशन के लिए एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तारीख 21 जनवरी, 2022 कर दी गई है.

Delhi Nursery Admission: कोरोना के कारण बढ़ाई गई नर्सरी दाखिला प्रक्रिया, इस तारीख तक कर सकेंगे अप्लाई

पहले 7 जनवरी थी दाखिले की आखिरी तारीख

नई दिल्ली:

Delhi Nursery Admission 2022-23: राष्ट्रीय राजधानी के निजी स्कूलों में नर्सरी (Delhi Nursery Admission) कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया को बढ़ा दिया गया है. प्राइवेट स्कूल में नर्सरी एडमिशन के लिए एप्लीकेशन जमा करने की आखिरी तारीख दो हफ्ते के लिए बढ़ाई गई है. जो कि पहले 7 जनवरी थी. दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. फैसले के अनुसार दिल्ली में प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन के लिए एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तारीख 21 जनवरी, 2022 कर दी गई है.

विस्तार से जानें दाखिले की प्रक्रिया

नर्सरी में दाखिला लेने के लिए आवेदन करने वाले बच्चों की न्यूनतम आयु सीमा 3 वर्ष होनी चाहिए. केजी में दाखिला लेने वाले बच्चों की न्यूनतम आयु सीमा 4 साल और पहली कक्षा में दाखिला लेने वाले बच्चों की न्यूनतम आयु सीमा 5 साल तय की गई है. शिक्षा निदेशालय द्वारा नर्सरी में दाखिला लेने वाले बच्चों की अधिकतम आयु सीमा 4 साल, केजी में दाखिला लेने वाले बच्चों की ऊपरी आयु सीमा 5 साल और कक्षा 1 में दाखिला लेने वाले बच्चों की अधिकतम आयु सीमा 6 वर्ष तय की गई है. 

ये भी पढ़ें-  कोरोना का कहर: महाराष्ट्र में कॉलेज किए गए 15 फरवरी तक बंद, ऑनलाइन होगी पढ़ाई

एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले बच्चों की आयु की गणना 31 मार्च 2021 के आधार पर होगी. आवेदन पत्र स्कूलों में उपलब्ध होंगे, जो कि 25 रुपये के शुल्क पर लिए जा सकेंगे.  प्रोस्पेक्टस खरीदना अनिवार्य नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शिक्षा निदेशालय ने पिछले महीने ही दाखिला प्रक्रिया कार्यक्रम का नोटिफिकेशन जारी किया था. तय कार्यक्रम के अनुसार नर्सरी दाखिले के लिए 15 दिसंबर, 2021 से फॉर्म मिलना शुरू हो गए थे. जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार प्री-स्कूल (नर्सरी), प्री-प्राइमरी (केजी) और कक्षा 1 में एडमिशन लेने के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि 7 जनवरी, 2022 थी. हालांकि अब कोरोना के कारण नर्सरी कक्षा में दाखिला लेने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 21, जनवरी, 2022 कर दी गई है.