दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों के दौरान 10वीं-12वीं की लगेंगी एक्स्ट्रा क्लासेज

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों के दौरान 10वीं-12वीं की लगेंगी एक्स्ट्रा क्लासेज

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी के सभी सरकारी स्कूलों में आने वाले ग्रीष्मावकाश के दौरान कक्षा दसवीं और बारहवीं के बच्चों के लिए विशेष सुधारात्मक कक्षाएं शुरू की जाएंगी ताकि उनके पठन पाठन में सुविधा हो।

एक सरकारी अधिसूचना में कहा गया है ,‘‘आगामी दस मई से 30 जून तक स्कूल ग्रीष्मावकाश के लिए बंद हो जाएंगे लेकिन कक्षा दसवीं ओैर बारहवीं के बच्चों के पठन पाठन में सुविधा के लिए इस दौरान सुधारात्मक कक्षाएं लगाई जाएंगी। इन कक्षाओं का आयोजन शिक्षा निदेशालय करेगा।

अधिसूचना के अनुसार 11 मई से 31 मई तक के तीन सप्ताह में ये कक्षाएं प्रतिदिन सुबह साढ़े सात बजे से साढ़े दस बजे तक होंगी। इस दौरान एक विषय पर एक घंटे की कक्षा होगी। स्कूलों के प्रमुखों को स्वतंत्रता दी जाएगी कि वे अपने छात्रों की जरूरत को देखकर विषयों का चुनाव कर सकेंगे।

इन कक्षाओं का आयोजन जहां स्कूलों के प्रमुखों के लिए स्वैच्छिक होगा वहीं उन्हें इन कक्षाओं के लिए समयसारिणी पहले से जोन के उपनिदेशक के पास जमा करानी होगी।

शिक्षा निदेशालय ने सभी छात्रों से कहा है कि वे इन कक्षाओं के लिए समुचित स्कूल यूनिफार्म में आएं। इन कक्षाओं में पढ़ाने के लिए शिक्षा निदेशालय के नियमित अध्यापकों को ही तैनात किया जाएगा। लेकिन अगर किसी खास विषय के लिए नियमित अध्यापक उपलब्ध नहीं होंगे तो अतिथि अध्यापकों को योजना शाखा और संबद्ध जिला शिक्षा निदेशालय की पूर्व अनुमति लेकर तैनात किया जा सकेगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com