NDTV Khabar

Delhi Nursery Admission: नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया 15 दिसंबर से, इस बार लागू होगी अपर ऐज लिमिट

दिल्ली के करीब 1,600 प्राइवेट स्कूलों (Nursery Admission 2019-20 Delhi) में एडमिशन की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी. इस साल से सरकार ऊपरी उम्र सीमा भी लागू कर रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Delhi Nursery Admission: नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया 15 दिसंबर से, इस बार लागू होगी अपर ऐज लिमिट

Nursery Admission Delhi: नर्सरी में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 7 जनवरी 2019 है.

खास बातें

  1. एडमिशन की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी.
  2. एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 7 जनवरी 2019 है.
  3. इस साल से सरकार ऊपरी उम्र सीमा भी लागू कर रही है.
नई दिल्ली: Delhi Nursery Admission: दिल्ली के करीब 1,600 प्राइवेट स्कूलों (Nursery Admission 2019-20 Delhi) में एडमिशन की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी. इस साल से सरकार ऊपरी उम्र सीमा भी लागू कर रही है. सरकार ने नर्सरी (Nursery Admission Delhi) के लिए ऊपरी उम्र सीमा 4 साल से कम, के.जी. के लिए 5 साल से कम और पहली कक्षा में एडमिशन के लिए 6 साल से कम की आयु निर्धारित की है. नर्सरी में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 7 जनवरी 2019 है. चयनित होने वाले बच्चों की पहली लिस्ट 4 फरवरी 2019 को जारी होगी. जबकि दूसरी लिस्ट 21 फरवरी 2019 को जारी की जाएगी.

आपको बता दें कि प्री स्कूल, प्री प्राइमरी और पहली कक्षा में 25 फीसदी सीटें आर्थिक रूप से कमजोर/ वंचित समूहों (ईडब्ल्यूएस/डीजी) के लिए आरक्षित होंगी. निदेशालय ने प्राइवेट स्कूलों को ओपेन सीटों पर एडमिशन (Nursery Admission 2019) के लिए क्राइटेरिया 14 दिसंबर तक अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया है.

टिप्पणियां
स्कूलों की मनमानी पर रहेगी नजर
जिले के उप शिक्षा निदेशक के चैयरमैनशिप वाली कमेटी स्कूलों की मनमानी पर नजर रखेगी. सभी स्कूल एडमिशन क्राइटेरिया, उसके प्लाइंट अपलोड किए या नहीं और जो क्राइटेरिया कोर्ट ने खत्म किया हैं उसके नंबर तो नहीं जोड़े. इन पर नजर रखी जाएगी.

अन्य खबरें


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement