दिल्ली में नर्सरी में दाखिले हुए शुरू, जानिए- विभिन्न स्कूलों में क्या है 'एडमिशन क्राइटेरिया'

Nursery Admissions 2021: दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी कक्षा में एडमिशन आज से शुरू हो गए हैं. दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 4 मार्च तक जारी रहेगी.

दिल्ली में नर्सरी में दाखिले हुए शुरू, जानिए- विभिन्न स्कूलों में क्या है 'एडमिशन क्राइटेरिया'

Nursery Admissions Process: दिल्ली में नर्सरी में दाखिले हुए शुरू हो गए हैं.

Delhi Nursery Admissions 2021: दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी कक्षा में एडमिशन आज से शुरू हो गए हैं. दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 4 मार्च तक जारी रहेगी. दिल्ली शिक्षा निदेशालय (DoE) के निर्देशों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों ने अपनी आधिकारिक वेबसाइटों पर अपने प्रवेश मानदंड प्रकाशित कर दिए हैं. दिल्ली में लगभग 1,700 स्कूल आज से एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं. माता-पिता अपने बच्चों को नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में एडमिशन के लिए अपनी पसंद के स्कूलों में पंजीकृत कर सकते हैं.

विभिन्न स्कूलों का एडमिशन के लिए क्राइटेरिया

बाल भारती पब्लिक स्कूल

बाल भारती पब्लिक स्कूल (बीबीपीएस), पीतमपुरा, में 400 सीटें हैं, जिनमें से 100 सीटें (25 प्रतिशत) आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और वंचित समूह (डीजी) के छात्रों के लिए आरक्षित हैं. 20 सीटें स्टाफ के बच्चों के लिए हैं और 80 सीटें मैनेजमेंट कोटे के तहत आरक्षित हैं. 200 सीटें जनर एडमिशन के लिए खुली हैं.

बाल भारती पब्लिक स्कूल (बीबीपीएस), पीतमपुरा द्वारा निर्धारित प्री-स्कूल प्रवेश मानदंडों के अनुसार, 100 अंक आवेदकों को दिए जाएंगे. 0 से 8 किलोमीटर के भीतर रहने वाले माता-पिता को 50 अंक मिलेंगे.

जिनके बच्चे पहले से ही बीबीपीएस पीतमपुरा में पढ़ रहे हैं, उन्हें 20 अंक मिलेंगे और वे माता-पिता जो बीबीपीएस पीतमपुरा से 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं, उनको 10 अंक मिलेंगे. अगर माता-पिता अपने पहले बच्चे के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो उन्हें 20 अंक मिलेंगे. 

स्प्रिंगडेल्स स्कूल

स्प्रिंगडेल्स स्कूल, पूसा रोड में 170 नर्सरी सीटें हैं, जिनमें से 85 (50 प्रतिशत) सामान्य श्रेणी के लिए उपलब्ध होंगी. पंजीकरण फॉर्म में निर्दिष्ट क्षेत्रों में रहने वाले आवेदकों को 39 अंक मिलेंगे और फार्म में बताए गए क्षेत्रों में नहीं रहने वाले आवेदकों को 29 अंक मिलेंगे. जिनके बच्चे पहले से ही स्प्रिंगडेल्स स्कूल ,पूसा रोड, में पढ़ रहे हैं, उनको सिबलिंग मानदंड के तहत 35 अंक प्राप्त होंगे.

पूर्व छात्रों को पूर्व छात्र मानदंड के तहत 26 अंक तक मिलेंगे. इन बच्चों का या उनके माता-पिता का कोई इंटरव्यू या स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं होगा.

इंडियन स्कूल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंडियन स्कूल ने 2021-22 के लिए नर्सरी प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है. अभिभावकों को आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा. स्कूल अपने प्रवेश मानदंडों के आधार पर माता-पिता को अंक देंगे, जिसमें पहले बच्चे, पुराने माता-पिता आदि के लिए अंक शामिल हैं.