Literacy Rate: साक्षरता दर में दिल्ली ने हासिल किया दूसरा स्थान, मनीष सिसोदिया ने शिक्षा टीम को दी बधाई

दिल्ली ने देश में साक्षरता दर (Literacy Rate) में दूसरा स्थान हासिल किया है. इस उपलब्धि पर उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने अपनी सरकार की शिक्षा टीम को बधाई दी है.

Literacy Rate: साक्षरता दर में दिल्ली ने हासिल किया दूसरा स्थान, मनीष सिसोदिया ने शिक्षा टीम को दी बधाई

Literacy Rate: साक्षरता दर में दिल्ली दूसरे स्थान पर.

नई दिल्ली:

दिल्ली ने देश में साक्षरता दर (Literacy Rate) में दूसरा स्थान हासिल किया है. इस उपलब्धि पर उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने अपनी सरकार की शिक्षा टीम को बधाई दी है. उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए इस उपलब्धि के बारे में जानकारी दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "दिल्ली ने साक्षरता दर में देश में दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई है. दिल्ली की शिक्षा टीम को बधाई. हम 100% तक पहुंचने का प्रयास करते रहेंगे. तनाव को कम करना सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए. हर घंटे एक आत्महत्या अस्वीकार्य है. "

स्टडी के अनुसार, केरल के बाद दिल्ली में साक्षरता दर 88.7 प्रतिशत है. इसके बाद उत्तराखंड का 87.6 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश का 86.6 प्रतिशत और असम का 85.9 प्रतिशत है. 

बता दें कि 96.2 प्रतिशत साक्षरता दर के साथ केरल एक बार फिर देश में सबसे अधिक शिक्षित राज्य के रूप में उभरा है, जबकि आंध्र प्रदेश 66.4 प्रतिशत साक्षरता दर के साथ सबसे अंतिम स्थान पर है. वहीं, राजस्थान 69.7 प्रतिशत की साक्षरता दर के साथ दूसरा सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला राज्य बन गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार का साक्षरता दर 70.9 प्रतिशत है, तेलंगाना का 72.8 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश का 73 प्रतिशत और मध्य प्रदेश का 73.7 प्रतिशत है. नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस (NSO) सर्वेक्षण के आधार पर जारी रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है.