Delhi Schools Reopening: कल से खुलने जा रहे हैं 10वीं-12वीं के लिए स्कूल, यहां पढ़ें दिशा-निर्देश

दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूल कल से खुलने जा रहे हैं. यहां पढ़ें दिशा- निर्देश.

Delhi Schools Reopening: कल से खुलने जा रहे हैं 10वीं-12वीं के लिए स्कूल, यहां पढ़ें दिशा-निर्देश

नई दिल्ली:

19 मार्च से 10 महीने तक स्कूल बंद रहने के बाद, दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए कल यानी 18 जनवरी, 2021 से कक्षाएं फिर से शुरू होंगी. सरकार ने आगामी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है.

सरकार ने दिशा-निर्देशों का एक सेट जारी किया है जिसके अनुसार स्कूल परिसर में किसी भी लक्षणात्मक कर्मचारी या छात्र को अनुमति नहीं दी जाएगी.

कक्षाओं की स्वच्छता, फेस मास्क पहनने, सामाजिक गड़बड़ी सहित COVID से संबंधित सावधानियों का अनिवार्य रूप से पालन किया जाएगा. स्कूलों में जाने वाले छात्र अभिभावकों की सहमति के अधीन होंगे.

स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए प्रैक्टिकल कक्षाएं संचालित करने की भी अनुमति दी गई है. साल 2020 तक, स्कूल प्रैक्टिकल सत्रों का संचालन करने में सक्षम नहीं थे, क्योंकि कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा रही थीं.

यहां कुछ प्रमुख बिंदु दिए गए हैं, जो छात्रों को स्कूलों जानें से पहले जानना चाहिए.  

- स्कूलों के फिर से खोलने के बाद, छात्रों के शिक्षकों और शिक्षकों के भावनात्मक समर्थन के लिए ऑन-कैंपस ओरिएंटेशन आयोजित किया जाएगा जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता से संबंधित दिशानिर्देश होंगे.

- शिक्षक कम सीबीएसई पाठ्यक्रम, प्रश्न पत्र और तदनुसार सीखने के तरीके पर चर्चा करेंगे. स्कूल छात्रों को परीक्षा से संबंधित दिशानिर्देश और आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे.

- सीबीएसई नमूना प्रश्न पत्रों को हल करने का "पर्याप्त लिखित अभ्यास" दिया जाएगा.

- कक्षा 12 के छात्रों के लिए, प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों को तीसरे आवधिक मूल्यांकन के रूप में माना जाएगा. प्री-बोर्ड के प्रश्नपत्रों की डिजाइन सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के समान होगी.

- कक्षा 12 के छात्रों को दिए गए शीतकालीन अवकाश परियोजनाओं और असाइनमेंट को विषय संवर्धन गतिविधियां (5 अंक) माना जाएगा.

- कक्षा 12 के छात्रों को प्रदान की गई कार्यपत्रक को पोर्टफोलियो (5 अंक) माना जाएगा.

- स्कूल 1 फरवरी से अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक (5 अंक के लिए) कई मूल्यांकन करेंगे.

- स्कूलों आने से पहले छात्रों को अभिभावकों से अनुमति लेनी होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com