NDTV Khabar

DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पुराने नियमों से ही होंगे एडमिशन, रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख भी बढ़ी

DU Admission 2019: दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) को अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 जून तक बढ़ाने का निर्देश दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पुराने नियमों से ही होंगे एडमिशन, रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख भी बढ़ी

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पुराने नियमों से ही एडमिशन होंगे.

नई दिल्ली:

दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने शुक्रवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में नए एडमिशन मानदंड को खारिज कर दिया. कोर्ट यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में एडमिशन के (Delhi University Admission) लिए पात्रता के नए मानदंड को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी. न्यायमूर्ति अनु मल्होत्रा और न्यायमूर्ति तलवंत सिंह की खंडपीठ ने एडमिशन पात्रता मानदंड में संशोधन को खारिज करते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी को पिछले साल के पात्रता मानदंड का अनुपालन करने का निर्देश दिया. साथ ही दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 जून तक बढ़ाने का निर्देश दिया है. आवेदन की आखिरी तारीख पहले 14 जून थी.

कोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को यह भी निर्देश दिया कि भविष्य में जब कभी यूनिवर्सिटी एडमिशन (DU Admission 2019) के लिए पात्रता मानदंड में संशोधन करे तो एडमिशन से छह महीने पहले इस संबंध में नोटिस जारी करे न कि एडमिशन से एक दिन पहले जैसा कि इस साल किया गया.


3 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स कर चुके हैं रजिस्ट्रेशन
अब तक दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए 3 लाख 40 हजार 923 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 3 लाख 40 हजार 923 स्टूडेंट्स में से 2 लाख 39 हजार 557 स्टूडेंट्स ऐसे हैं जो एप्लीकेशन फीस भी जमा कर चुके हैं. सबसे ज्यादा जनरल कैटेगरी के 1 लाख 42 हजार 551 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है. जिसके बाद ओबीसी कैटेगरी के 50 हजार 502 स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं.

वहीं रजिस्ट्रेशन कराने वालों में SC कैटेगरी के 31 हजार 868, ST कैटेगरी के 6 हजार 547 और EWS कैटेगरी के 8 हजार 89 स्टूडेंट्स भी शामिल हैं.

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

अन्य खबरे
JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता
AIIMS MBBS Result 2019: जारी हुआ एम्स एमबीबीएस रिजल्ट, ऐसे करें चेक

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement