NDTV Khabar

DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस तारीख से शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में 15 अप्रैल से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. पिछले साल के मुकाबले इस साल 1 महीने पहले एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी. बता दें कि डीयू में एडमिशन की प्रक्रिया 7 मई को समाप्त होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस तारीख से शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

DU Admission 2019: स्टूडेंट्स 20 मई से अपने एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार कर पाएंगे.

खास बातें

  1. एडमिशन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी.
  2. एडमिशन की प्रक्रिया 7 मई को समाप्त होगी.
  3. स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा-करिकुलर कोटा के तहत 5 प्रतिशत सीटें रिजर्व है.
नई दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन (Delhi University Admission) की प्रक्रिया अप्रैल में शुरू हो जाएगी. अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी में एडमिशन (DU Admission) की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. इस साल एडमिशन (DU Admission 2019) की प्रक्रिया 1 महीने पहले शुरू हो रही है. अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी  कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया 7 मई को समाप्त होगी. एडमिशन के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स को अपने एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार करने का मौका दिया जाएगा. स्टूडेंट्स 20 मई से अपने एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार कर पाएंगे.

डीयू में दाखिले (Admission In Du) के लिए एक्स्ट्रा को-करिकुलर एक्टिविटीज और स्पोर्ट्स फिटनेस ट्रायल 20 मई से शुरू होगा. इन ऑप्शन के माध्यम से एडमिशन कट ऑफ जारी होने से पहले शुरू हो जाएगा. डीयू के सभी कॉलेजों में स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा-करिकुलर कोटा के तहत 5 प्रतिशत सीटें रिजर्व है. इस बार अगर स्टूडेंट अपनी स्ट्रीम बदलता है तो उसके 2 फीसदी अंक ही काटे जाएंगे. जबकि पहले ऐसा करने पर स्टूडेंट्स के 5 फीसदी अंक काटे जाते थे.

टिप्पणियां

बता दें कि पिछले साल दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) की 60 हजार सीटों पर ए़डमिशन के लिए 3 लाख के करीब स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था. पिछले साल यूनिवर्सिटी ने 9 कट ऑफ लिस्ट जारी की थी. दिल्ली यूनिवर्सिटी की पहली कट ऑफ लिस्ट आने के बाद उसके विभिन्न कॉलेजों में 11,000 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया था.

अन्य खबरें
CBSE Board: सीबीएसई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और योगा को नए विषय में करेगा शामिल
UP Board Result: जानिए कब जारी होगा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement