Delhi University Exam: ऑनलाइन एग्‍जाम के विरोध में डीयू के शिक्षक, कुलपति को लिखा पत्र

DU Exams: डीयू के शिक्षक यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन परीक्षाओं का जमकर विरोध कर रहे हैं.

Delhi University Exam: ऑनलाइन एग्‍जाम के विरोध में डीयू के शिक्षक, कुलपति को लिखा पत्र

DU Semester Exams: डीयू के शिक्षक ऑनलाइन परीक्षा के पक्ष में नहीं हैं

नई दिल्ली:

Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के 170 से अधिक शिक्षकों ने कुलपति योगेश त्यागी से "ऑनलाइन ओपन-बुक" परीक्षा आयोजित नहीं करने का आग्रह करते हुए कहा है कि "मौजूदा स्थिति में यह सबसे कम वांछनीय है" और इसमें परीक्षा प्रक्रिया की पवित्रता से समझौता करने का भी जोखिम है.

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने कहा है कि अगर कोरोनावायरस की स्थिति में सुधार नहीं होता है तो वह छात्रों के लिए "ऑनलाइन ओपन-बुक" परीक्षा आयोजित करेगा. छात्रों और शिक्षकों के एक वर्ग ने इसका विरोध किया है.

कुछ शिक्षकों और छात्रों ने इस कदम के खिलाफ बुधवार को ऑनलाइन अभियान शुरू किया.
 
हालांकि, कुलपति को लिखे अपने पत्र में शिक्षकों ने विकल्प सुझाते हुए कहा कि अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को इस सेमेस्टर के लिए आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर उत्तीर्ण किया जाए और इस सेमेस्टर के पेपर के लिए कोई ग्रेड नहीं दिया जाए.

पत्र में कहा गया है, "इस प्रकार छात्रों का समग्र ग्रेड अंतिम सेमेस्टर तक प्राप्त ग्रेड होना चाहिए. अमेरिका में कई विश्वविद्यालय इसी तरह की पद्धति का पालन कर रहे हैं."

उन्होंने कहा कि कई छात्र लॉकडाउन के कारण उचित अध्ययन सामग्री के बिना ही वापस घर चले गए हैं और उनमें से कई तंग जगहों पर रहते हैं तथा संभव है कि उनकी घरेलू स्थिति उनके परीक्षा में शामिल होने के लिए अनुकूल नहीं हो.

आपको बता दें कि दिल्‍ली यूनिवर्सिटी (DU) स्‍नातक (UG) और स्‍नातकोत्तर (PG) परीक्षाओं का आयोजन जुलाई में करेगी. स्‍कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) और नॉन कॉलेजिएट वीमेन्स एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) समेत सभी स्‍टूडेंट्स की परीक्षाए 1 जुलाई से ही होंगी. दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के नोटिस के मुताबिक, सभी परीक्षाएं तीन पालियों में आयोजित की जाएंगी. यही नहीं रविवार को भी परीक्षाएं होंगी. 

यूनिवर्सिटी ने परीक्षा की समयावधि भी कम कर दी है. अब परीक्षाएं तीन घंटे की बजाए दो घंटे की ही होंगी. परीक्षाओं की विस्‍तृत डेट शीट मई के आखिर तक जारी कर दी जाएगी.

ओपन बुक एग्जामिनेशन क्या है?
ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Open Book Examination) में स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर दे दिया जाएगा, जिसे उन्हें डाउनलोड करके सॉल्व करना होगा. पेपर को करने के लिए स्टूडेंट्स को 2 घंटे का समय दिया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओपन बुक एग्जामिनेशन का कॉन्सेप्ट शुरू किया जा सकता है, जिसे सॉल्व करने के लिए स्टूडेंट्स किताबें, नोट्स और अन्य स्टडी मटेरियल की मदद ले सकते हैं. एग्जाम के अलावा 1 घंटे का अतिरिक्‍तसमय प्रशन पत्र को डाउनलोड करने और आंसर शीट्स को स्कैन करके अपलोड करने के लिए दिया जाएगा. एग्जाम शुरू होने के बाद 3 घंटे के अंदर ही स्टूडेंट्स को आंसर शीट्स पोर्टल पर अपलोड करनी होंगी. 

इनपुट: भाषा