Delhi University Admission 2020: ए़डमिशन प्रक्रिया के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी इस दिन आयोजित करेगी Webinar, मुफ्त में होगी रजिस्ट्रेशन

Delhi University Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) एडमिशन प्रक्रिया को लेकर स्टूडेंट्स के संदेह और कंफ्यूजन को दूर करने के लिए 23 जून को एक वेबिनार आयोजित करेगी.

Delhi University Admission 2020: ए़डमिशन प्रक्रिया के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी इस दिन आयोजित करेगी Webinar, मुफ्त में होगी रजिस्ट्रेशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 23 जून को आयोजित होता वेबिनार.

नई दिल्ली:

Delhi University Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) एडमिशन प्रक्रिया को लेकर स्टूडेंट्स के संदेह और कंफ्यूजन को दूर करने के लिए 23 जून को एक वेबिनार आयोजित करेगी. इस साल रजिस्ट्रेशन से लेकर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तक, एडमिशन से जुड़ी हर प्रक्रिया ऑनलाइन ही की जा रही है. DU में एडमिशन के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी की पोर्टल 20 जून को खोल दी गई है और ये 4 जुलाई तक उम्मीदवारों के लिए खुली रहेगी. बता दें कि एडमिशन अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट,  MPhil और PhD प्रोग्राम में किए जा रहे हैं. 

डीयू एडमिशन (DU Admission 2020 ) वेबिनार में रजिस्ट्रेशन सभी के लिए बिल्कुल मुफ्त होगा. वेबिनार सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित होगा. बता दें कि कोरोनावायरस माहामारी के खतरे को देखते हुए इस साल एडमिशन प्रक्रिया में डीयू ने कई बदलाव किए हैं. 

इस साल NCC और NSS को छोड़कर ECA कोटा में कोई भी एडमिशन नहीं होगा. एडमिशन सर्टिफिकेट्स के आधार पर किया जाएगा. एडमिशन के लिए कोई परीक्षण नहीं किया जाएगा. यह फैसला कोरोनावायरस (Coronavirus) की स्थिति को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. इस बार खेल कोटे के लिए कोई ट्रायल नहीं होगा बल्कि एडमिशन केवल सर्टिफिकेट्स के आधार पर किया जाएगा.

बता दें कि डीयू स्पोर्ट्स कोटा में 27 अलग डिसिप्लिन में एडमिशन देता है. इसमें अर्चरी, एथलेटिक्स, क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन, हॉकी, स्विमिंग, रेस्टलिंग, टेनिस, जूडो और बास्केटबल आदि शामिल हैं. वहीं, ECA कैटेगरी में क्रिएटिव राइटिंग, डांस, डीबेट, फाइन आर्ट्स, म्यूजिक, तबला, हारमोनियम, सितार, ढोलक, ढोल, गिटार और सरोद, थिएटर, एनसीसी, एनएसएस, और योग हैं.

बता दें कि कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में दाखिले के लिए शनिवार को पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण शुरू होने के साथ ही इस साल की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई. पंजीकरण शुरू होने के महज चार घंटे के भीतर डीयू के ऑनलाइन पोर्टल पर 25,889 पंजीकरण हो गए थे.

छात्र 4 जुलाई तक प्रवेश के लिए पंजीकरण करा सकते हैं. अगस्त में कट-ऑफ सूची घोषित की जाएंगी. छात्रों के पास 4 जुलाई के बाद भी कट-ऑफ अंक घोषित होने तक अपने विवरण को अपडेट करने का विकल्प होगा. 

ऐसा पहली बार है कि दाखिले की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन संचालित की जा रही है. महामारी के बीच सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए लगे प्रतिबंधों के कारण कोई भी अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों (ईसीए) और स्पोर्ट्स ट्रायल नहीं होगा. ईसीए श्रेणी के तहत, प्रवेश केवल एनसीसी और एनएसएस के छात्रों के होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com