Delhi University ने बढ़ाईं गर्मियों की छुट्टियां, अब इस दिन तक बंद रहेंगे DU के कॉलेज

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने गर्मियों की छुट्टियां 1 जुलाई से 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी हैं.

Delhi University ने बढ़ाईं गर्मियों की छुट्टियां, अब इस दिन तक बंद रहेंगे DU के कॉलेज

Delhi University: दिल्ली यूनिर्सिटी ने गर्मियों की छुट्टियां बढ़ा दी हैं.

नई दिल्ली:

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने गर्मियों की छुट्टियां 1 जुलाई से 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी हैं. दरअसल, अनलॉक 2 के लिए गृह मंत्रालय की तरफ से जारी गाइ़डलाइन्स में बताया गया कि 31 जुलाई तक सभी स्कूल, कॉलेज और संस्थान बंद रहेंगे. गाइडलाइन्स जारी होने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी ने गर्मियों की छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया है. इससे पहले डीयू ने 30 जून तक गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान किया था. 

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 1 जुलाई से होने वाले फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम भी 10 दिन के लिए स्थगित कर दिए हैं. परीक्षाओं का नया शेड्यूल अब 3 जुलाई को जारी होने की संभावना है. ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम (OBE) का स्टूडेंट्स और शिक्षकों ने जमकर विरोध किया था, लेकिन तमाम विरोध के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी ने फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशन आयोजित कराने का फैसला किया, जिसे फिलहाल 10 दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है. 

इस बीच छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया से परिचित करने के लिए डीयू 4 जुलाई से मॉक ओपन बुक परीक्षा आयोजित करेगा. मॉक ओपन बुक परीक्षा का शेड्यूल विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है. इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और रिसर्च बेस्ड कोर्स के लिए एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. डीयू में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 4 जुलाई है. 


बिना बताए परीक्षा स्थगित करने पर दिल्ली HC ने DU को लगाई फटकार
दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से कहा कि अदालत को बताए बिना 'ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा' स्थगित करने के मामले में उसके और उसके अधिकारियों के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही क्यों नहीं शुरू की जाए. विश्वविद्यालय ने 1 जुलाई को शुरू होने वाली इन परीक्षाओं को 10 दिन के लिए स्थगित कर दिया है. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने विश्वविद्यालय से पूछा कि उसे 26 जून को सुनवाई के दौरान परीक्षा स्थगित करने की जानकारी क्यों नहीं दी गई. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


विश्वविद्यालय ने अपने बचाव में कहा कि 26 जून को दोपहर करीब दो बजकर 20 मिनट पर उसे पता चला कि उसके डिप्टी रजिस्ट्रार (गोपनीयता) की मां कोविड-19 से संक्रमित हैं तथा उनके पूरे परिवार को अब पृथक-वास में रहना होगा, इसी कारण परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लिया गया. पीठ ने बचाव पक्ष की दलील खारिज करते हुए कहा कि उच्च न्यायालय साढ़े चार बजे तक काम करता है और इसकी जानकारी उसे उसी दिन दी जा सकती थी.