DU Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की नई डेटशीट, अब इस दिन से शुरू होंगे ओपन बुक एग्जाम

DU Open Book Exam 2020 Date: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्स के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशन की नई डेटशीट जारी कर दी है.

DU Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की नई डेटशीट, अब इस दिन से शुरू होंगे ओपन बुक एग्जाम

DU Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की नई डेटशीट.

नई दिल्ली:

DU Open Book Exam 2020 Date: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) कोर्स के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशन (OBE) की नई डेटशीट जारी कर दी है. नई डेटशीट के अनुसार ओपन बुक एग्जाम 10 जुलाई से आयोजित किए जाएंगे. पहले डीयू (DU) के ओपन बुक एग्जाम 1 जुलाई से होने वाले थे, लेकिन यूनिवर्सिटी ने परीक्षा को 10 दिन के लिए स्थगित करने का निर्णय लिया था. नई शेड्यूल के मुताबिक, अब ओपन बुक एग्जाम 10 जुलाई से आयोजित किए जाएंगे. विभिन्न कोर्स के लिए डेटशीट दिल्ली यूनिवर्सिटी की वेबसाइट du.ac.in  पर उपलब्ध है. डीयू की तरफ से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, "यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर उपलब्ध अंडरग्रेजुएट कोर्स की डेटशीट छात्रों द्वारा सबमिट किए गए परीक्षा फॉर्म के अनुसार तैयार की गई है."

ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम (OBE) का स्टूडेंट्स और शिक्षकों ने जमकर विरोध किया था, लेकिन तमाम विरोध के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी ने फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशन आयोजित कराने का फैसला किया. अंडरग्रेजुएट कोर्स के साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के ज्यादातर एग्जाम 10 जुलाई से शुरू होकर 20 जुलाई तक पूरे हो जाएंगे.  

इस बीच छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया से परिचित करने के लिए डीयू 4 जुलाई से मॉक ओपन बुक परीक्षा आयोजित करेगा. मॉक ओपन बुक परीक्षा का शेड्यूल विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है. इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और रिसर्च बेस्ड कोर्स के लिए एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. डीयू में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 4 जुलाई है.


ओपन बुक एग्जामिनेशन क्या है?
ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Open Book Examination) में स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर दे दिया जाएगा, जिसे उन्हें डाउनलोड करके सॉल्व करना होगा. पेपर को करने के लिए स्टूडेंट्स को 2 घंटे का समय दिया जाएगा और 1 घंटे का समय प्रश्न पत्र डाउनलोड करने और उत्तरपुस्तिकाओं को अपलोड करने के लिए होगा. जबकि दिव्यांग स्टूडेंट्स को 5 घंटे का समय दिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ओपन बुक एग्जामिनेशन के लिए स्टूडेंट्स किताबें, नोट्स और अन्य स्टडी मटेरियल की मदद ले सकते हैं. एग्जाम के अलावा 1 घंटे का अतिरिक्‍त समय प्रशन पत्र को डाउनलोड करने और आंसर शीट्स को स्कैन करके अपलोड करने के लिए दिया जाएगा. एग्जाम शुरू होने के बाद 3 घंटे के अंदर ही स्टूडेंट्स को आंसर शीट्स पोर्टल पर अपलोड करनी होंगी.