रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

रिसर्च को बेहतर और आसान बनाने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी पहल की है. यूनिवर्सिटी ने इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस के तहत 'रिसर्च विदाउट बैरियर' नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया है.

रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

DU ने 'रिसर्च विदाउट बैरियर' नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया है.

नई दिल्ली:

रिसर्च को बेहतर और आसान बनाने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी पहल की है. यूनिवर्सिटी ने इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस के तहत 'रिसर्च विदाउट बैरियर' नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया है. इससे रिसर्च को एक नया रूप मिलेगा. ''रिसर्च विदाउट बैरियर" कार्यक्रम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नए गठजोड़ और सहयोगों के माध्यम से उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय का एक अनूठा प्रयास है. 

इस संबंध में दिल्ली यूनिर्सिटी ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए बताया, ''इस पहल से रिसर्च के काम में नई सीमाओं का विस्तार होगा, उसके तौर तरीके बदलेंगे. इस प्रोग्राम को पारंपरिक क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं रखा गया है. यह पहल प्रतिबद्धता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और इस नई योजना के तहत एक मजबूत रिसर्च प्रोग्राम को प्राथमिकता देने के लिए यूनिवर्सिटी संकल्पित है जो इसकी राष्ट्रीय और वैश्विक रैंकिंग को बढ़ावा देगा.''

रिसर्चर्स को किया आमंत्रित 
शिक्षाविदों / शोधकर्ताओं / चिकित्सकों और अन्य लोगों के साथ-साथ ज्ञान के किसी भी क्षेत्र से दुनिया भर के रिसर्च स्कॉलर्स को इस प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया गया है. वेबसाइट http://ioe.du.ac.in/ पर जाकर रिसर्च प्रपोजल को ऑनलाइन ही प्रस्तुत किया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस के डायरेक्टर जनरल प्रो महाराज पंडित ने बताया कि यह प्रयास रिसर्च के प्रति सोच और काम करने की मानसिकता में भी बदलाव लाएगा. उन्होंने कहा कि इस प्रकार की रिसर्च समाज के लिए भी फायदेमंद होगी.