Delhi University: क्या बदल जाएगा परीक्षाओं का तरीका, DU में होंगे ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम?

Delhi University Open Book Examination: दिल्ली यूनिवर्सिटी अब सेमेस्टर एग्जाम के लिए ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Online Exam) आयोजित कराने के बारे में विचार कर रही है.

Delhi University: क्या बदल जाएगा परीक्षाओं का तरीका, DU में होंगे ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम?

DU ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम आयोजित करने की तैयारी कर रहा है.

नई दिल्ली:

Delhi University Open Book Examination: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते कॉलेज, यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं आयोजित कराना एक बड़ी चुनौती बन गई है. दिल्ली यूनिवर्सिटी अब सेमेस्टर एग्जाम के लिए ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Online Exam) आयोजित कराने के बारे में विचार कर रही है. ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम रेगुलर और स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) और NCWEB के लिए आयोजित किए जाएंगे. 

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली यूनिवर्सिटी के एग्जामिनेशन डीन विनय  गुप्ता ने लेटर में ओपन बुक एग्जामिनेशन की गाडइडलाइन्स के बारे में डिटेल में जानकारी दी है और सभी शिक्षकों से क्वेश्चन पेपर सबमिट करने के लिए कहा है. 

लेटर में उन्होंने लिखा, "मौजूदा स्थिति में यूनिवर्सिटी सभी स्ट्रीम के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन आयोजित कराने पर विचार कर रही है. "

ओपन बुक एग्जामिनेशन क्या है?
ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Open Book Examination) में स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर दे दिया जाएगा, जिसे उन्हें डाउनलोड करके सॉल्व करना होगा. पेपर को करने के लिए स्टूडेंट्स को 2 घंटे का समय दिया जाएगा. 

लेटर में ओपन बुक एग्जामिनेशन के बारे में बताया गया  है, "ओपन बुक एग्जामिनेशन का कॉन्सेप्ट शुरू किया जा सकता है, जिसे सॉल्व करने के लिए स्टूडेंट्स किताबें, नोट्स और अन्य स्टडी मटेरियल की मदद ले सकते हैं. एग्जाम के अलावा 1 घंटे का एक्स्ट्रा समय प्रशन पत्र को डाउनलोड करने और आंसर शीट्स को स्कैन करके अपलोड करने के लिए दिया जाएगा. एग्जाम शुरू होने के बाद 3 घंटे के अंदर ही स्टूडेंट्स को आंसर शीट्स पोर्टल पर अपलोड करनी होंगी. "

ओपन बुक एग्जामिनेशन के लिए सभी शिक्षकों को 3 जून से पहले क्वेश्चन पेपर भेजने के लिए कहा गया है, हालांकि, शिक्षक इस तरह से एग्जामिनेशन कराने के फैसले के पक्ष में नहीं हैं. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com