Coronavirus के चलते डीयू ने स्‍थगित की लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षाएं, जानिए डिटेल में

Delhi University: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी (DU) ने अपने नोटिस में कहा कि एग्‍जाम को लेकर नई तारीखों का ऐलान जल्‍द ही किया जाएगा.

Coronavirus के चलते डीयू ने स्‍थगित की लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षाएं, जानिए डिटेल में

DU Exams 2020: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं को स्‍थगित कर दिया है

नई दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने बृहस्पतिवार को अगले आदेश तक सभी लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा की. यूनिवर्सिटी ने एक अधिसूचना में कहा कि इसमामले में जारी परीक्षा कार्यक्रम वापस ले लिया गया है और नई तारीखों का ऐलान जल्‍द ही किया जाएगा.

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, नियमित कॉलेज और नॉन-कॉलिजिएट वुमेन्स बोर्ड (NCWEB) की परीक्षाएं रद्द कर चुका है. 

इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET 2020) को कोरोनावायरस के चलते स्‍थगित कर दिया था. 

DUET 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया दो अप्रैल से शुरू होनी थी, जिसे बाद में स्थगित कर दिया गया. नई तारीखों की जानकारी बाद में हालातों का जायजा लेने के बाद दी जाएगी. 

बता दें कि DUET कई अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. साल 2019 में DUET नीचे दिए गए कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित  किया गया था. 

- बीए ( ऑनर्स) बिजनेस इकोनॉमिक्स
- बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडी
- बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन ( फाइनेंशियल इंवेस्टमेंट अनालिसिस)
- बी.टेक ( इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैथमेटिकल इनोवेशन)
- बी.ए (ऑनर्स) ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस
- बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन
- बैचलर ऑफ साइंस इन फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स
- बी.ए (ऑनर्स) मल्टीमीडिया एंड मास कम्युनिकेशन
- इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन जर्नलिज्म

दिल्ली यूनिवर्सिटी के पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में प्रोफेशनल कोर्सेस के अलावा बाकी सभी डिपार्टमेंट्स में 50 फीसदी स्टूडेंट्स को मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन दिया जाता है और बाकी 50 फीसदी स्टूडेंट्स को DUET में आई रैंक के आधार पर चुना जाता है. 

वहीं, अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट में 2 घंटे का समय दिया जाता है, जिसमें मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (MCQ) के सवाल पूछे जाते हैं. इस पेपर में 100 सवाल होते हैं. हर सही जवाब के लिए 4 नंबर मिलते हैं और हर गलत जवाब के लिए 1 नंबर काट लिया जाता है. पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में अलग-अलग कोर्सेस के हिसाब से एंट्रेंस टेस्ट होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि जानलेवा कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर दिल्‍ली यूनिवर्सिटी 14 अप्रैल तक बंद है.

इनपुट: भाषा