Delhi University: जारी हुई तीसरी स्पेशल कट ऑफ लिस्ट, पढ़ें डिटेल्स

डीयू की तीसरी विशेष कट-ऑफ शेड्यूल के साथ, विश्वविद्यालय ने छात्रों के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट भी जारी किया है जो इसके खिलाफ प्रवेश के लिए योग्य होंगे.

Delhi University: जारी हुई तीसरी स्पेशल कट ऑफ लिस्ट, पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने तीसरी विशेष कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र डीयू की तीसरी विशेष कट-ऑफ सूची के खिलाफ 28 दिसंबर (सुबह 10 बजे) और 29 दिसंबर (शाम 5 बजे) के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. डीयू की आधिकारिक वेबसाइट DU.ac.in है.

डीयू यूजी मेरिट-आधारित प्रवेश अनुसूची के अनुसार, डीयू से संबद्ध कॉलेज 30 दिसंबर (शाम 5 बजे) तक योग्य छात्रों को मंजूरी देंगे. डीयू यूजी मेरिट-आधारित प्रवेश अनुसूची के अनुसार, डीयू तीसरी विशेष कट-ऑफ के खिलाफ प्रवेश शुल्क के भुगतान का अंतिम दिन, 31 दिसंबर है.

डीयू तीसरे विशेष कट-ऑफ शेड्यूल के साथ, विश्वविद्यालय ने छात्रों के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट भी जारी किया है जो इसके खिलाफ प्रवेश के लिए योग्य होंगे.

दिशानिर्देशों के अनुसार, केवल उन आवेदकों को डीयू के तीसरे विशेष कट-ऑफ के खिलाफ प्रवेश के लिए माना जाएगा जिन्होंने आरंभिक घोषित कट-ऑफ (विशेष कट-ऑफ और विशेष ड्राइव सहित) में प्रवेश नहीं किया था.

साथ ही ऐसे आवेदक जिन्होंने पहले जारी की गई डीयू कट-ऑफ लिस्ट में अपना प्रवेश रद्द कर दिया है और वे छात्र जिन्होंने डीयू NCWEB सहित किसी भी डीयू से संबद्ध कॉलेज में दाखिला लिया है, वे दिल्ली विश्वविद्यालय के तीसरी विशेष कट-ऑफ प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र नहीं होंगे.

परीक्षा में अधिक प्रतिशत अंक (एक भाषा सहित सर्वश्रेष्ठ पांच विषयों का कुल) के साथ आवेदक को प्रवेश के लिए पहले माना जाएगा यदि किसी कॉलेज में किसी विशेष पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों की संख्या उपलब्ध सीटों की संख्या से अधिक है. कॉलेजों में कोर्सेज के लिए आवश्यक चार या सर्वश्रेष्ठ में से एक के अनुसार एक मेरिट बनाया जाएगा.

विश्वविद्यालय ने 23 दिसंबर को, COVID-19 राहत के रूप में विश्वविद्यालय के प्रत्येक संबद्ध कॉलेज में पांच अतिरिक्त स्नातक सीटों को भी जोड़ा है.

कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को स्नातक योग्यता आधारित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए वर्तमान शैक्षणिक सत्र (2020-21) में ts कॉलेज-विश्वविद्यालय सीटों 'के तहत पांच सीटों (जिनमें से दो विश्वविद्यालय द्वारा सुझाए जा सकते हैं) की अनुमति दी गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com