NDTV Khabar

DU Second Cut-off List: दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी, शनिवार तक चलेगी दाखिले की प्रक्रिया

DU Second Cut-off List: विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि गुरुवार को कॉलेजों के नोटिस बोर्ड पर कट ऑफ लिस्ट लगा दी जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
DU Second Cut-off List: दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी, शनिवार तक चलेगी दाखिले की प्रक्रिया

दूसरी कट ऑफ लिस्ट में पहली से बहुत कम ही अंकों में गिरावट आई है.

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. इसमें पहली कटऑफ के बाद मामूली सी गिरावट दर्ज की गई है. दूसरी कट ऑफ के दायरे में आने वाले छात्र 4 जुलाई से 6 जुलाई के बीच अलग-अलग कॉलेजों के संबंधित पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकेंगे. विश्वविद्यालय ने  साइंस, बीए प्रोग्राम्स और आर्ट्स-कॉमर्स विषयों के लिए कॉलेजवार अलग-अलग तीन लिस्ट जारी की हैं. विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि गुरुवार को कॉलेजों के नोटिस बोर्ड पर कट ऑफ लिस्ट लगा दी जाएगी.

हालांकि कट ऑफ लिस्ट जारी होने की सूचना उम्मीदवारों को उनके आवेदन के समय डाले गए रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भी मिलेगी.

इसके अलावा स्टूडेंट नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर कट-ऑफ चेक कर सकते हैं.


Science
Arts and Commerce
B.A. (Prog.)

DU First Cut Off List: पॉलिटिकल साइंस के लिए गई सबसे ज्‍यादा 99 फीसदी कट-ऑफ, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

बता दें कि डीयू में पहली कट ऑफ के बाद ही कई जाने-माने कॉलेजों के पॉपुलर कोर्स की करीब 90 फीसदी सीटें तक भर चुकी हैं. जनरल कैटेगरी के लिए कई अच्छे कॉलेज में सीटें नहीं बची हैं. अब दूसरी कट ऑफ में जहां-जहां मौका है, वहां जाकर छात्र प्रवेश ले पाएंगे. छात्र निर्धारित समय पर अपनी कटऑफ के अनुसार कॉलेज में सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ पहुंचकर दाखिला ले सकेंगे. 

टिप्पणियां

दिल्ली सरकार ने DU के 28 कॉलेजों को अनुदान जारी करने पर सहमति जताई

आपको बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए 3 लाख 67 हजार 895 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है. सबसे ज्यादा जनरल कैटेगरी के 1 लाख 52 हजार 478 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है. जिसके बाद ओबीसी कैटेगरी के 55 हजार 457 स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं. वहीं रजिस्ट्रेशन कराने वालों में SC कैटेगरी के 34 हजार 262, ST कैटेगरी के 7 हजार 100 और EWS कैटेगरी के 9 हजार 91 स्टूडेंट्स भी शामिल हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement