NDTV Khabar

Delhi University: डीयू में बदलने जा रहा है ग्रेजुएशन का सिलेबस, जानिए पूरी डिटेल

Delhi University में अंडरग्रेजुएट कोर्स का सिलेबस बदलने जा रहा है. संशोधित पाठ्यक्रम शैक्षणिक सत्र 2019-20 से लागू होने वाले हैं. अंडरग्रेजुएट कोर्सों के सिलेबस को लर्निंग आउटकम बेस करिकुलम फ्रेमवर्क के अनुरूप बदलने के लिए काम किया जा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Delhi University: डीयू में बदलने जा रहा है ग्रेजुएशन का सिलेबस, जानिए पूरी डिटेल

DU में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज का सिलेबस बदलने वाला हैं.

खास बातें

  1. डीयू में सिलेबस बदलने जा रह है.
  2. सिलेबस सिर्फ अंडर ग्रेजुएट कोर्स का बदलेगा.
  3. नया सिलेबस 2019-20 सत्र से लागू होगा.
नई दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अंडरग्रेजुएट कोर्स के सिलेबस में बदलाव की प्रक्रिया चल रही है. सिलेबस में बदलाव की प्रक्रिया 11 मार्च 2019 से शुरू हुई और इसके लिए डीयू (DU) प्रशासन ने विस्तृत परामर्शदाता बैठक के लिए सभी डीन और प्रमुखों को आमंत्रित किया था. संशोधित पाठ्यक्रम शैक्षणिक सत्र 2019-20 से लागू होने वाले हैं. बता दें, अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के सिलेबस को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के 2018 में आए एक नोटिस का पालन करते हुए बदला जा रहा है. इन कोर्सों के सिलेबस को लर्निंग आउटकम बेस करिकुलम फ्रेमवर्क (एलओसीएफ) के अनुरूप बदलने के लिए काम किया जा रहा है.

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) और नॉन कॉलिजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) के स्टूडेंट्स को भी बदले हुए कोर्स के तहत ही पढ़ाई करनी होगी. करीब 7 लाख स्टूडेंट्स को नए सिलेबस के साथ पढ़ाई करनी होगी. डीयू द्वारा अंडरग्रेजुएट करिकुलम रिविजन कमिटी बना दी गई है. डीयू के पुराने स्टूडेंट्स, टीचर्स, अभिभावकों, शिक्षाविदों और नेशनल-इंटरनेशनल लेवल के एक्सपर्ट से भी राय ली जाएगी.


टिप्पणियां

साथ ही डीयू वीसी ने कोर्स रिविजन कमिटी बनाने को कहा है. इसमें डिपार्टमेंट हेड, डिपार्टमेंट कन्वेनर, हेड/कन्वेनर के चुने गए तीन बेस्ट टीचर, डीन-एग्जाम के चुने हुए दो टॉप पोजिशन स्टूडेंट्स शामिल करने को कहा गया है. 

अन्य खबरें
DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस तारीख से शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल
CBSE Economics Paper: कैसा था 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर, जानिए स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट ने क्या कहा


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement