NDTV Khabar

डीयू अपडेट: किसी भी स्ट्रीम को मिलेगा कॉमर्स में दाखिला, बस गणित पढ़ना होगा जरूरी

अगर आप डीयू से कॉमर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन आपने 12वीं कक्षा में कॉमर्स नहीं पढ़ा है, तो भी आप कॉमर्स की पढ़ाई कर सकते हैं. इसके लिए यह जरूरी होगा कि आपने 12वीं तक गणित पढ़ा हो.

2 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
डीयू अपडेट: किसी भी स्ट्रीम को मिलेगा कॉमर्स में दाखिला, बस गणित पढ़ना होगा जरूरी

अगर आप डीयू से कॉमर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन आपने 12वीं कक्षा में कॉमर्स नहीं पढ़ा है, तो भी आप कॉमर्स की पढ़ाई कर सकते हैं. इसके लिए यह जरूरी होगा कि आपने 12वीं तक गणित पढ़ा हो. डीयू के शैक्षणिक सत्र 2017-18 की दाखिला प्रक्रिया के लिए गुरुवार को कॉमर्स विभाग की बैठक हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया. कॉमर्स में दाखिले के लिए कॉमन एडमिशन क्राइटिरीया के नियम पर चर्चा भी की गई और इस निर्णय पर पहुंचा गया. 

इस बैठक में यह तय किया गया कि कॉमर्स से इतर किसी अन्य स्ट्रीम के छात्र भी कॉमर्स में दाखिला ले सकेंगे, बशर्ते उन्होंने 12वीं तक गणित पढ़ा हो. दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डीयू एसी और कमेटी के सदस्य ‘डॉक्टर हंसराज सुमन ने बताया कि कमेटी ने ऐसे विषय जो सीबीएसई और नेशनल इंस्टी्ट्यूट ऑफ ओपन स्कूल में अतिरक्ति विषय या मुख्य विषयों के रूप में पढ़ाए जाते हैं उन्हें एक लैंग्वेज और तीन अन्य विषयों के रूप में मान्यता दी है.’

------------------------
CBSE 2017: 27 मई को जारी किया जाएगा 12वीं के रिजल्‍ट
MP Board 2017: आज जारी होंगे 12वीं और 10वीं परीक्षा के नतीजे
Tamil Nadu 12th 2017 result: आने वाला है परीक्षा परिणाम, हो जाएं तैयार
------------------------


टिप्पणियां

इसका मतलब यह हुआ कि अब सभी सब्‍जेक्टस एडमिशन के दौरान मान्य होंगे. कॉलेज की कमेटी यह तय करेगी कि एडमिशन के समय पर ऑप्श‍नल सब्जेक्ट पर कितने अंक काटे जाएं. डीयू की दाखिला इन्फॉनर्मेशन बुलेटिन में सूचना विस्तार से दी जाएगी.

गौरतलब है कि एम कॉम में एडमिशन के लिए 16 कॉलेजों को लिस्ट दी गई है. इस लिस्ट में आरक्षित छात्रों को मिलने वाली सीटों का भी ब्योरा है.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement