NDTV Khabar

World Students' Day: अब्दुल कलाम की जयंती पर नहीं मनाया जाता है 'विश्व छात्र दिवस', UN ने नहीं की थी कोई घोषणा

विश्व छात्र दिवस (World Students' Day) नाम का कोई इंटरनेशनल डे नहीं है. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती पर इस दिन को मनाने का दावा गलता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
World Students' Day: अब्दुल कलाम की जयंती पर नहीं मनाया जाता है 'विश्व छात्र दिवस', UN ने नहीं की थी कोई घोषणा

Abdul Kalam Birth Anniversary: आज अब्दुल कलाम की जयंती हैं.

खास बातें

  1. अब्दुल कलाम की जयंती पर 'विश्व छात्र दिवस' नहीं मनाया जाता है.
  2. UN ने इस दिन की कोई घोषणा नहीं की थी.
  3. गूगल पर नजर आ रही विश्व छात्र दिवस की खबरें फर्जी हैं.
नई दिल्ली:

भारत के पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) की आज जयंती हैं. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक उनके जन्मदिन यानी 15 अक्टूबर (15 October 2019) को विश्व छात्र दिवस (World Students' Day) के रूप में मनाया जाता है और आज पूरी दुनिया में विश्व छात्र दिवस (World Students' Day) मनाया जा रहा है. खबरों के मुताबिक इस दिन को मनाने की घोषणा खुद संयुक्त राष्ट्र की सभा ने 2010 में की थी. लेकिन क्या सच में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अब्दुल कलाम की जयंती (APJ Abdul Kalam Birthday) पर विश्व छात्र दिवस मनाने की घोषणा की गई थी? NDTV Khabar ने इसकी पड़ताल की. हम सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट www.un.org पर गए और हमने पाया कि विश्व छात्र दिवस नाम का कोई इंटरनेशनल डे संयुक्त राष्ट्र नहीं मनाता है. यानी कि सोशल मीडिया और गूगल पर नजर आ रही विश्व छात्र दिवस की ये खबरें फर्जी हैं.

UN की वेबसाइट पर हर दिवस की जानकारी दी गई है. यहां हर इंटरनेशनल डे, इंटरनेशनल वीक, इंटरनेशनल ईयर , इंटरनेशनल डिकेड्स आदि की जानकारी दी गई है. International Days के सेक्शन पर जाने के बाद आप संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित हर इंटरनेशनल डे की जानकारी हासिल कर सकते हैं. International Days की लिस्ट में विश्व छात्र दिवस (World Students' Day) नाम का कोई दिन नहीं है. इस लिस्ट में हर महीने मनाने वाले इंटरनेशनल डे की जानकारी है. हम जब 15 अक्टूबर पर गए तो हमने पाया कि इस दिन International Day of Rural Women मनाया जाता है, जिसका अब्दुल कलाम जी से कोई नाता नहीं है. बता दें कि हर डे के लिंक पर क्लिक कर आप ये जान सकते हैं कि ये दिन क्यों मनाया जाता है.


साफ हो जाता है कि विश्व छात्र दिवस जैसा कोई इंटरनेशनल डे नहीं है और न ही इसकी घोषणा 2010 में संयुक्ट राष्ट्र ने की थी.अगर विश्व छात्र दिवस नाम का कोई इंटरनेशनल डे होता तो यह दुनिया भर में मनाया जाता और विदेशी मीडिया भी इस पर कोई खबर प्रकाशित करती. हालांकि हर साल भारतीय मीडिया 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस मनाती है. विकिपीडिया पर भी इसको लेकर जो जानकारी दी गई है वो भारतीय मीडिया से ही ली गई है. इतना ही नहीं भारत के कई दिग्गज नेताओं तक ने भी World Students' Day को अबदुल कलाम से जोड़ते हुए ट्वीट किया है. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर लिखा...

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर लिखा...

बहरहाल, मिसाइल मैन अब्दुल कलाम की जयंती देश भर में बड़े ही उत्साह के साथ मनाई जा रही है. भारत को अंतरिक्ष और रक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने वाले अब्दुल कलाम को कभी भुलाया नहीं जा सकता. उन्होंने अपना पूरा जीवन शिक्षा और विज्ञान के क्षेत्र को समर्पित कर दिया था. बतौर वैज्ञानिक और राष्ट्रपति उनका योगदान अतुलनीय है और उनकी शख्सियत किसी दिवस की मोहताज नहीं हैं.

अन्य खबरें

टिप्पणियां

Fact Check: एक बेटी है तो क्या CBSE के स्कूल में नहीं देनी होगी फीस? जानिए सच्चाई
Fact Check: CBSE 10th रिजल्ट से पहले 11वीं की क्लास शुरू होगी या नहीं, जानिए क्या है सच्चाई


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement