NDTV Khabar

DU Admission 2017: 7 जून से पीजी, पीएचडी और एमफिल के लिए ऑनलाइन आवेदन

आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के बाद स्‍टूडेंट्स दिल्‍ली यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. पंजीकरण पूरी तरह से ऑनलाइन होगा और आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून होगी.

10 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
DU Admission 2017: 7 जून से पीजी, पीएचडी और एमफिल के लिए ऑनलाइन आवेदन
दिल्ली विश्वविद्यालय के स्‍नातकोत्‍तर यानि पीजी, पीएचडी और एमफिल पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया बुधवार यानि 7 जून से शुरू होने जा रही है. इससे पहले यह प्रक्रिया 31 मई 2017 से शुरू होने वाली थी, लेकिन यूनिवर्सिटी ने इसे बढ़ाकर 7 जून कर दिया था और बताया गया था कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का कार्यक्रम बदल सकता है, हालांकि अभी तक इसके बारे में यूनिवर्सिटी द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है.

आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के बाद स्‍टूडेंट्स दिल्‍ली यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. पंजीकरण पूरी तरह से ऑनलाइन होगा और आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून होगी. विश्वविद्यालय ने कहा कि स्नातक पाठ्यक्रमों (प्रवेश परीक्षा आधारित) में प्रवेश प्रक्रिया के शुरू होने की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी.

दिल्ली विश्वविद्यालय ने पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में होने वाली प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए गरीब और कमजोर वर्ग के छात्रों को दिए जाने वाली मुफ्त कक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दिया है. इनमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस / बीपीएल), एससी, एसटी, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर), अल्पसंख्यक, पीडब्ल्यूडी (ईडब्ल्यूएस / बीपीएल) ही आवेदन कर सकते हैं. यूनिवर्सिटी ने इसके लिए भी आवेदन की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 10 जून 2017 कर दी है.

इन कक्षाओं में छात्रों का चयन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर होगा और चयनित छात्रों के लिए प्री-प्रवेश कक्षाएं नॉर्थ कैंपस में आयोजित की जाएंगी. विश्वविद्यालय इस साल 5 विषयों में पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए मुफ्त कक्षाओं का आयोजन कर रहा है. इनमें अंग्रेजी, लॉ, गणित, भौतिकी और जूलॉजी शामिल हैं. इन कक्षाओं की अवधि लगभग दो सप्ताह होगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement