NDTV Khabar

DU Admission 2017: एडमिशन की कर लें पूरी तैयारी, 22 मई से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बताया कि इस बार भी दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखने का निर्णय लिया गया है.

41 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
DU Admission 2017: एडमिशन की कर लें पूरी तैयारी, 22 मई से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स का इंतजार अब खत्म हो गया है. दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने आधिकारिक रूप से बताया है कि स्टूडेंट्स डीयू में स्नातक कोर्स के लिए 22 मई से दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं. यूजी कोर्स में दाखिले प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होते हैं उनके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 31 मई से होगी. वहीं पीजी, एमफिल और पीएचडी के लिए भी 31 मई से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बताया कि इस बार भी दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखने का निर्णय लिया गया है. यूजी कोर्सेज में स्पोर्ट्स कोटे-ईसीए, कश्मीरी विस्थापित, सीडब्ल्यू और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के तहत भी आवेदन ऑनलाइन ही किया जाएगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी के अधिकारी ने बताया कि दाखिले के संबंध में गाइडलाइंस औ अन्य जानकारी जल्द ही जारी की जाएगी.
बाद में अपडेट कर सकते हैं मार्क्स
कई बोर्ड ने 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए हैं और कई के परिणाम आने अभी बाकी हैं. ऐसे में दिल्ली यूनिवर्सिटी के एडमिशन कमेटी के हेड प्रोफेसर महाराज के. पंडित ने बताया कि आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद छात्रों को जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा. स्टूडेंट्स रिजल्ट आने के बाद अपने अंकों को फॉर्म में भर सकेंगे. छात्र लॉग-इन आईडी के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने से पहले तक कभी भी अपने फॉर्म को खोल कर उसे अपडेट कर सकते हैं.
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि
यूजी (मेरिट आधारित) के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया- 22 मई 2017.
यूजी (प्रवेश परीक्षा आधारित) के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया- 31 मई 2017.
पीजी के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया- 31 मई 2017.
एमफिल और पीएचडी के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया- 31 मई 2017.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement