Delhi University: डीयू में 1 जुलाई से होंगी स्‍नातक और स्‍नातकोत्तर स्‍टूडेंट्स की परीक्षाएं, जानिए डिटेल

DU Exams: अब परीक्षाएं तीन घंटे की बजाए दो घंटे की ही होंगी. परीक्षाओं की विस्‍तृत डेट शीट मई के आखिर तक जारी कर दी जाएगी.

Delhi University: डीयू में 1 जुलाई से होंगी स्‍नातक और स्‍नातकोत्तर स्‍टूडेंट्स की परीक्षाएं, जानिए डिटेल

DU Exams: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं 1 जुलाई से होंगी

नई दिल्ली:

Delhi University: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी (DU) स्‍नातक (UG) और स्‍नातकोत्तर (PG) परीक्षाओं का आयोजन जुलाई में करेगी. स्‍कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) और नॉन कॉलेजिएट वीमेन्स एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) समेत सभी स्‍टूडेंट्स की परीक्षाए 1 जुलाई से ही होंगी. दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के नोटिस के मुताबिक, सभी परीक्षाएं तीन पालियों में आयोजित की जाएंगी. यही नहीं रविवार को भी परीक्षाएं होंगी. 

यूनिवर्सिटी ने परीक्षा की समयावधि भी कम कर दी है. अब परीक्षाएं तीन घंटे की बजाए दो घंटे की ही होंगी. परीक्षाओं की विस्‍तृत डेट शीट मई के आखिर तक जारी कर दी जाएगी.

उधर, खबर है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी अब सेमेस्टर एग्जाम के लिए ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Online Exam) आयोजित कराने के बारे में विचार कर रही है. 

ओपन बुक एग्जामिनेशन क्या है?
ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Open Book Examination) में स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर दे दिया जाएगा, जिसे उन्हें डाउनलोड करके सॉल्व करना होगा. पेपर को करने के लिए स्टूडेंट्स को 2 घंटे का समय दिया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओपन बुक एग्जामिनेशन का कॉन्सेप्ट शुरू किया जा सकता है, जिसे सॉल्व करने के लिए स्टूडेंट्स किताबें, नोट्स और अन्य स्टडी मटेरियल की मदद ले सकते हैं. एग्जाम के अलावा 1 घंटे का अतिरिक्‍तसमय प्रशन पत्र को डाउनलोड करने और आंसर शीट्स को स्कैन करके अपलोड करने के लिए दिया जाएगा. एग्जाम शुरू होने के बाद 3 घंटे के अंदर ही स्टूडेंट्स को आंसर शीट्स पोर्टल पर अपलोड करनी होंगी.