DU Exams 2020 Cancelled: दिल्ली विश्वविद्यालय की घोषणा- अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पहले और दूसरे साल के छात्रों के नहीं होंगे एग्जाम

DU First and Second Year Exam: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने घोषणा की है कि अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले दूसरे और चौथे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी.

DU Exams 2020 Cancelled: दिल्ली विश्वविद्यालय की घोषणा- अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पहले और दूसरे साल के छात्रों के नहीं होंगे एग्जाम

University of Delhi ने पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स के एग्जाम कैंसिल कर दिए हैं.

नई दिल्ली:

DU First and Second Year Exam: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने घोषणा की है कि अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले दूसरे और चौथे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी. यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU Exams 2020) के पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स को परीक्षाएं नहीं देनी होंगी. परीक्षा न कराने का निर्णय देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण बिगड़ रहे हालातों को ध्यान में रखकर लिया गया है.  दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नोटिफिकेशन जारी करके इस बारे में जानकारी दी है. नोटिफिकेशन में बताया गया है, "कोविड-19 की वजह देश में जो गंभीर हालात बने हुए हैं ऐसे में ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित काराना संभव नहीं है." नोटिफिकेशन में ये भी बताया गया है कि स्टूडेंट्स को वैकल्पिक तरीकों द्वारा नंबर्स दिए जाएंगे. यानी स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास किया जाएगा.  डीयू (DU) के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL), और नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (NCWEB) द्वारा आयोजित कक्षाओं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को भी इसी तरह से पास किया जाएगा.  हालांकि, फाइनल ईयर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को ओपन बुक एग्जाम (Open Book Exams) देने होंगे. 

स्टूडेंट्स को इस तरह किया जाएगा पास
|दिल्ली यूनिवर्सिटी के पहले और दूसरे ईयर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट और पिछले सेमेस्टर के नंबरों के आधार पास किया जाएगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, स्टूडेंट्स को 50 फीसदी नंबर इंटरनल इवैल्यूएशन या असाइनमेंट और 50 फीसदी नंबर पिछले सेमेस्टर/टर्म/ ईयर के नंबरों के आधार पर दिए जाएंगे. जबकि पहले ईयर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स जिनकी पिछली परीक्षाओं के रिकॉर्ड नहीं हैं उन्हें 100 फीसदी असाइनमेंट के आधार पर पास किया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com