DU Online Exam: दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑनलाइन परीक्षा शुरू, 2 लाख से अधिक छात्र होंगे शामिल

DU Online Exam 2021:  दिल्ली विश्वविद्यालय में आज से स्नातक और स्नातकोत्तर के अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए परीक्षा शुरू हो रही है.

DU Online Exam: दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑनलाइन परीक्षा शुरू, 2 लाख से अधिक छात्र होंगे शामिल

DU Online Exam: दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑनलाइन परीक्षा शुरू हो रही है.

नई दिल्ली:

DU Online Exam 2021:  दिल्ली विश्वविद्यालय में आज से स्नातक और स्नातकोत्तर के अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए परीक्षा शुरू हो रही है. ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा में लगभग दो लाख छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है. परीक्षा ब्रांच के अधिकारियों ने मूल्यांकन और परिणाम के तौर-तरीकों पर चर्चा करने के लिए रविवार को कॉलेज के प्राचार्यों और नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की थी. 

डीएस रावत, डीन (परीक्षा) ने कहा, "बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि उत्पन्न होने वाली समस्याओं से कैसे निपटा जाए. हम मंगलवार से मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करना चाहते हैं. पेपर दो शिफ्ट्स में आयोजित होंगे - सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक."

उन्होंने कहा, "अगले दिन, अधिकारी शिक्षकों को उनका मूल्यांकन समाप्त करने की समय सीमा के साथ एग्जामिनेशन शीट्स अलॉट करेंगे. प्राचार्यों को शीट का मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों की लिस्ट भी दी जाएगी, ताकि वे प्रक्रिया को ट्रैक कर सकें."

उन्होंने आगे कहा, "परिणाम जारी करने में आमतौर पर तीन महीने लगते हैं. हालांकि, जिन पाठ्यक्रमों में छात्रों की संख्या कम है, उनके परिणामों को जल्द ही फाइनल किया जा सकता है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने आगे कहा, "आमतौर पर विश्वविद्यालयों में परिणाम जमा करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई होती है. लेकिन अगर किसी छात्र को परिणाम की आवश्यकता होगी, तो वे हमें डॉक्यूमेंट्स दे सकते हैं और हमें लिख सकते हैं और हम उन्हें परिणाम दे देंगे."