DU की ऑनलाइन परीक्षाएं छात्रों के लिए बनीं चिंता का सबब, कभी वेबसाइट क्रैश तो कभी इंटरनेट स्लो

DU Online Exams 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष की ऑनलाइन परीक्षा (Final Year Online Exams) हजारों छात्रों के लिए मानसिक चिंता का सबब बनी हुई हैं.

DU की ऑनलाइन परीक्षाएं छात्रों के लिए बनीं चिंता का सबब, कभी वेबसाइट क्रैश तो कभी इंटरनेट स्लो

DU की ऑनलाइन परीक्षा में तकनीकी समस्या आ रही हैं.

नई दिल्ली:

DU Online Exams 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष की ऑनलाइन परीक्षा (Final Year Online Exams) हजारों छात्रों के लिए मानसिक चिंता का सबब बनी हुई हैं. तकनीकी खामी और इंटरनेट स्लो होने की शिकायतें बड़े पैमाने पर आ रही हैं. दूर दराज या ग्रामीण परिवेश के छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा (DU Online Exams) बड़ा सिरदर्द बन गया है.  दरअसल, खराब इंटरनेट की वजह से सबसे ज्यादा दिक्कतें ग्रामीण इलाकों के छात्रों को हो रही हैं. कई छात्रों ने परीक्षा के दौरान वेबसाइट क्रैश होने या इंटरनेट स्लो होने की शिकायत भी की है. बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में करीब 2 लाख से ज्यादा छात्र ऑनलाइन परीक्षा दे रहे हैं. 

ऑनलाइन परीक्षाओं में छात्रों को तीन घंटे पेपर हल करने और एक घंटा उसे सबमिट करने के लिए दिया जा रहा है. लेकिन छात्रों को सबसे ज्यादा दिक्कतें वैबसाइट क्रैश होने से हो रही हैं, क्योंकि छात्र अपने पेपर सबमिट नहीं कर पा रहे हैं. हालांकि दिल्ली विश्वविद्यालय ने छात्रों की ऑनलाइन परीक्षा में आ रही समस्या को हल करने के लिए नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया है. साथ ही ये भी विकल्प दिया है कि ऑनलाइन पेपर सबमिट न होने पर वो मेल भी कर सकते हैं. लेकिन जब नोडल अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने भी ऑनलाइन परीक्षा में समस्या की बात स्वीकार की है. अधिकारी ने कहा, "जी दिक्कत तो है लेकिन उन्हें यूनिवर्सिटी दूर करेगी."

दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षक ने भी इस बात को माना है कि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान वेबसाइट क्रैश होने और पेपर सबमिट न होने की तमाम शिकायतें उनके पास आ रही हैं. अकेडमिक काउंसिल के सदस्य राजेश झा ने कहा, "देश में डिजीटल डिवाइड होने के चलते बहुत सारे छात्र ऑनलाइन परीक्षा देने में परेशानी महसूस कर रहे हैं. हमारे पास कई छात्रों की शिकायतें आई हैं." 

Newsbeep

ऑनलाइन परीक्षाओं में आ रही समस्याओं पर प्रोफेसर वीके भागी (प्रेसिडेंट, डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट) ने कहा, "ऑनलाइन परीक्षा पहली बार हो रही हैं इसलिए छात्रों को दिक्कत हो रही हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय में ऑनलाइन परीक्षा पहली बार दो लाख से ज्यादा छात्र दे रहे हैं. इनमें दिल्ली से लेकर कश्मीर तक के छात्र शामिल हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर हुए तमाम विरोधों के बीच दिल्ली हाई कोर्ट से मंज़ूरी मिलने पर 10 अगस्त से ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम शुरू किए हैं. ऑनलाइन परीक्षाएं अंडरग्रेजुएट (Under Graduate), पोस्ट-ग्रेजुएट (Post Graduate) और ओपन स्कूल (Open School) के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए आयोजित की जा रही हैं. लेकिन ऑनलाइन परीक्षाओं में छात्रों को कई तरह की तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.