DU Exams 2020 Postponed: दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी घोषणा, अगस्त तक स्थगित किए Exams

Delhi University Exams Postponed: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बार फिर 10 जुलाई से शुरू होने वाली फाइनल ईयर/ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं अगस्त तक स्थगित कर दी हैं. 

DU Exams 2020 Postponed: दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी घोषणा, अगस्त तक स्थगित किए Exams

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अगस्त तक स्थगित की परीक्षाएं.

नई दिल्ली:

Delhi University Exams Postponed: कोरोनावायरस महामारी के चलते देश में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना की वजह से एजुकेशन सेक्टर काफी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है और बिगड़ते हालातों के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के लिए परीक्षाएं आयोजित कराना एक बड़ी चुनौती बन गया है. इसी बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बार फिर 10 जुलाई से शुरू होने वाली फाइनल ईयर/ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं अगस्त तक स्थगित कर दी हैं. 

बता दें कि पहले डीयू (DU) के ओपन बुक एग्जाम 1 जुलाई से होने वाले थे, लेकिन यूनिवर्सिटी ने परीक्षा को 10 दिन के लिए स्थगित करने का निर्णय लिया था. यूनिवर्सिटी ने 10 जुलाई से परीक्षाएं दोबारा आयोजित करने का फैसला किया था और उसके लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया था. लेकिन अब एक बार फिर बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं को अगस्त तक स्थगित करने की घोषणा कर दी है.

विश्वविद्यालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि उसने अंतिम वर्ष की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है, जो 10 जुलाई से शुरू होने वाली थीं. विश्वविद्यालय के वकील ने उच्च न्यायालय को बताया कि अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं. 

बता दें कि ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम (OBE) का स्टूडेंट्स और शिक्षकों ने जमकर विरोध किया था, लेकिन तमाम विरोध के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी ने फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशन आयोजित कराने का फैसला किया था. लेकिन अब परीक्षाएं अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ओपन बुक एग्जामिनेशन क्या है?
ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Open Book Examination) में स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर दे दिया जाएगा, जिसे उन्हें डाउनलोड करके सॉल्व करना होगा. पेपर को करने के लिए स्टूडेंट्स को 2 घंटे का समय दिया जाएगा और 1 घंटे का समय प्रश्न पत्र डाउनलोड करने और उत्तरपुस्तिकाओं को अपलोड करने के लिए होगा. जबकि दिव्यांग स्टूडेंट्स को 5 घंटे का समय दिया जाएगा.

ओपन बुक एग्जामिनेशन के लिए स्टूडेंट्स किताबें, नोट्स और अन्य स्टडी मटेरियल की मदद ले सकते हैं. एग्जाम के अलावा 1 घंटे का अतिरिक्‍त समय प्रशन पत्र को डाउनलोड करने और आंसर शीट्स को स्कैन करके अपलोड करने के लिए दिया जाएगा. एग्जाम शुरू होने के बाद 3 घंटे के अंदर ही स्टूडेंट्स को आंसर शीट्स पोर्टल पर अपलोड करनी होंगी.