DU UG Admission 2017: प्रकिया, फीस, आवेदन की तारीख, जरूरी दस्तावेज से जुड़ी हर जानकारी...

अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों की जानकारी होना जरूरी है- 

DU UG Admission 2017: प्रकिया, फीस, आवेदन की तारीख, जरूरी दस्तावेज से जुड़ी हर जानकारी...

DU UG Admission 2017: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया 22 मार्च से शुरू हो गई है.

दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्न कोर्सेज के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया 22 मार्च से शुरू हो गई है. इसी साल दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है. अब छात्रों को आवेदन फॉर्म के लिए लाइन लगने की जरूरत नहीं. यूनिवर्सिटी अपने 62 एफिलेटिड कॉलेजों में 60 अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स की तकरीबन 54,000 सीटों के लिए यह प्रकिया अपना रही है. रजिस्ट्रेशन 22 मई से 12 जून तक. अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों की जानकारी होना जरूरी है- 

DU UG Admission 2017: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीखें 
कोर्सेज के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कल यानी 22 मई से शुरू हो चुका है. और इस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख है 12 जून. एंट्रेंस बेस्ड कोर्सेज के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई से शुरू होगा. विश्वविद्यालय के अधिकारियों को कहना है कि पहली कट ऑफ 20 जून को घोषि‍त कर दी जाएगी. इसके बाद की कट ऑफ के बारे में अधि‍क जानकारी जल्द ही दी जाएगी. 

DU UG Admission 2017: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज 
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी. इसलिए जब भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें, तो अपने साथ ये दस्तावेज जरूर रखें. इनमें एक पासपोर्ट साइज फोटो, स्‍कैन सिग्‍नेचर, 10वीं का सर्टिफिकेट वगैरह. जैसा कि सीबीएसई ने अभी तक 12वीं की मार्कशीट जारी नहीं की है, इसलिए जिन छात्रों के पास 12वीं की मार्कशीट नहीं है उनके पास 12 जून तक का समय भी उपलब्ध है. सभी ज़रूरी कागजात की सॉफ्ट कॉपी भी अपने पास रख लें. इस दौरान तकनीकि परेशानियों को झेलने के लिए भी मानसिक रूप से तैयार रहें.

DU UG Admission 2017: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस, मल्ट‍िपल प्रोग्राम
सभी अभ्यार्थ‍ियों को ऑनलाइन फीस उसी अनुसार देनी होगी, जिस श्रेणी से की वे संबंधि‍त हों. विश्वविद्यालय द्वारा जारी एक विज्ञप्त‍ि के अनुसार छात्रों को मल्ट‍िपल कोर्सेज के आवेदन के लिए अतिरिक्त फीस नहीं देनी पड़ेगी. 

DU UG Admission 2017: मैरिट बेस्ड कोर्सेज, एंट्रेन्स बेस्ड कोर्सेज 
मैरिट बेस्ड कोर्स वे अंडरग्रेजुएट कोर्स हैं जिनमें छात्रों को उनके 12वीं के अंकों के आधार पर दाखिला दिया जाएगा. इनमें एडमिशन के लिए विश्वविद्यालय विभ‍िन्न कॉलेजों में कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा. 
कुछ ऐसे को‍र्सेज भी हैं, जिनके लिए विश्वविद्यालय छात्रो का चयन एंट्रेन्स टेस्ट के जरिए करता है. इस कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 31 मई से शुरू होंगे. 

DU UG Admission 2017: इंटिग्रेटिड ऑनलाइन एप्ल‍िकेशन फॉर्म
पिलछे साल से अलग इस साल छात्र डीयू के फॉर्म भर कर सेंट स्टीफंस कॉलेज और जीसस एंड मैरी कॉलेज के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. दोनों ही कॉलेज विश्वविद्यालय के साथ अपने एडमिशन प्रोसेज को इंटिग्रेट करने के लिए तैयार हो गए हैं.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com