कोरोना लॉकडाउन: JEE Main, NEET Exams की घर बैठे ऐसे करें बेहतरीन तैयारी

Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते सभी कॉलेज, इंस्टीट्यूट बंद कर दिए गए हैं. स्टूडेंट्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पढ़ाई कर सकते हैं.

कोरोना लॉकडाउन: JEE Main, NEET Exams की घर बैठे ऐसे करें बेहतरीन तैयारी

कोरोनावायरस के चलते कई एंट्रेंस एग्जाम स्‍थगित हो गए हैं.

खास बातें

  • कोरोनावायरस के चलते कई एंट्रेंस एग्जाम पोस्टपोन हो गए हैं.
  • स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं.
  • वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए टीचर्स से मदद ले सकते हैं.
नई दिल्ली:

Coronavirus: भारत में कोरोनावायरस का प्रकोप जारी है. कोरोनावायरस के चलते देश में सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद कर दिए गए हैं, जिससे लाखों बच्चों की पढ़ाई का नुकसान भी हो रहा है. वहीं, हाल ही में एनटीए (NTA)  ने कोरोनावायरस के चलते NEET और JEE Main का एग्जाम भी स्‍थगित कर दिया है. हालांकि एग्जाम स्‍थगित होने से स्टूडेंट्स को तैयारी करने का ज्यादा टाइम भी मिल गया है.

स्टूडेंट्स की पढ़ाई की गंभीरता को समझते हुए कई इंस्टीट्यूट स्टूडेंट्स को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एग्जाम की तैयारी करने में मदद कर रहे हैं. हम आपको बता रहे हैं कि लॉकडाउन में आप कैसे घर में रहकर डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं. 

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए स्टूडेंट्स को पढ़ाएं
इंस्टीट्यूट्स और कोचिंग सेंटर्स स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लेक्चर्स अपलोड कर सकते हैं या स्टूडेंट्स की ऑनलाइन क्लासेस लेकर ज्यादा से ज्यादा जरूरी टॉपिक्स कवर कर सकते हैं. इसी तरह स्टूडेंट्स की एग्जाम की तैयारी होने के साथ उनकी रिवीजन भी हो जाएगी. 

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के जरिए एक दूसरे से जुड़े रहें
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप और टेलेग्राम पर ग्रुप बनाकर स्टूडेंट्स और टीचर्स एक दूसरे से जुड़े रहें. टीचर्स स्टूडेंट्स के साथ एग्जाम से जुड़ी सभी तरह की जानकारी इन प्लेटफॉर्म के जरिए शेयर कर सकते हैं. इसके साथ ही स्टडी नोट्स, सिलेबस, एग्जाम की गाइडलाइन्स, तैयारी करने की टिप्स आदि चीजें भी शेयर कर सकते हैं. 

Newsbeep

टीचर्स ऑनलाइन स्टूडेंट्स की कंफ्यूजन को दूर करें
इंस्टीट्यूट्स और कोचिंग सेंटर के टीचर्स समय-समय पर वीडियो कॉल या कॉन्फ्रेंस के माध्यम से स्टूडेंट्स की कंफ्यूजन को दूर कर सकते हैं. अगर स्टूडेंट्स को किसी टॉपिक के बारे में कुछ समझना है तो स्टूडेंट्स इन प्लेटफॉर्म पर टीचर्स से डायरेक्ट पूछ सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पढ़ाई के लिए एक शेड्यूल बनाएं
स्टडी प्लान के हिसाब से एक टाइम टेबल बनाएं. इससे स्टूडेंट्स और टीचर्स को एग्जाम की तैयारी बेहतर तरीके से करने में मदद मिलेगी.