Tips: इस तरह करें गोल सेट, करियर में मिलेगी कामयाबी

जानिए ऐसे आसान टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आप कर सकते हैं बेहतर फ्यूचर के लिए अपने गोल्स सेट...

Tips: इस तरह करें गोल सेट, करियर में मिलेगी कामयाबी

नई दिल्ली:

करियर में आगे बढ़ने के लिए गोल सेट करना बेहद जरूरी है. गोल सेट करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे काम डेडलाइन के अंदर पूरा करने में मदद मिलती है. साथ ही ऑर्गनाइजेशन की स्ट्रेटजी के हिसाब से चलने में भी मदद मिलती है. जानिए ऐसे आसान टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आप कर सकते हैं बेहतर फ्यूचर के लिए अपने गोल्स सेट...

कैपेसिटी का रखें ख्याल
गोल्स हमेशा ऐसे सेट करने चाहिए, जिनको लेकर आपको भी ये विश्वास हो कि इन्हें समय रहते पूरा किया जा सकता है. कभी भी अपनी कैपेसिटी से आगे निकलकर गोल निर्धारित नहीं करने चाहिए. इसके लिए आप अपने सीनियर्स से भी सीख ले सकते हैं कि कैसे वे अपने गोल्स तय करते हैं.

क्लियर विजन
अगर आपका किसी भी काम को लेकर विजन क्लियर नहीं है, तो उसका नतीजा शायद ही निकलेगा. ऐसे में जब भी आप गोल सेट करें, तो अपना विजन एक दम क्लियर रखें. क्लियर विजन होने से आप चीजों को लेकर कंफ्यूज नहीं होंगे और समय पर अपना टारगेट पूरा कर सकेंगे.
 

रियलिटी का ध्यान में रखें
कभी भी ख्याली पुलाव न पकाएं, जब भी अपने करियर को लेकर गोल सेट करने का प्लान करें, तो हमेशा वास्तविकता को ध्यान में रख कर ही काम करें. ऐसा इसलिए भी कहा जाता है, क्योंकि जब तक आप किसी चीज को करेंगे नहीं और सिर्फ उसके बारे में सोचते रहेंगे, तब तक वो पूरी नहीं होगी. इसलिए गोल सेट करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप रियलिटी को ध्यान में रखें.

शॉर्ट टर्म गोल बनाएं
काम कभी एक जैसा नहीं रहता है...चाहे आप किसी भी फील्ड में काम करें. काम के अनुसार खुद का बदलना बेहद जरूरी है. ऐसे में जब भी गोल सेट करें तो अपने काम में आने वाले निरंतर बदलाव को ध्यान में रखते हुए करें. इसके लिए आप लॉन्ग टर्म गोल्स की बजाए शॉर्ट टर्म गोल्स बनाने की दिशा में ज्यादा सोचें.
 

करियर की और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com