छठी से 8वीं क्लास के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी, शिक्षा मंत्री ने बताया टेक्नोलॉजी का कैसे करें उपयोग

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने उच्च प्राथमिक कक्षाओं, कक्षा छठी से कक्षा 8वीं के लिए एक नया वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है.

छठी से 8वीं क्लास के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी, शिक्षा मंत्री ने बताया टेक्नोलॉजी का कैसे करें उपयोग

शिक्षा मंत्री ने छठी से 8वीं क्लास के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है.

नई दिल्ली:

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कोविड-19 (Covid19) के दौरान शिक्षण प्रक्रिया को जारी रखने के लिए उच्च प्राथमिक कक्षाओं, कक्षा छठी से कक्षा 8वीं के लिए एक नया वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है. NCERT द्वारा तैयार किए गए इस अकेडमिक कैलेंडर में टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया टूल्स के इस्तेमाल के बारे में शिक्षकों के लिए डिटेल में दिशा-निर्देश दिए गए हैं. कैलेंडर में आठ सप्ताह का सब्जेक्ट के हिसाब से पूरा प्लान दिया गया है. 

रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा,  "इस कैलेंडर में छात्रों को घर पर रहते हुए शिक्षा प्रदान करने के लिए टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया टूल के उपयोग के बारे में शिक्षकों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश हैं."


मंत्री ने यह भी कहा कि कैलेंडर का उद्देश्य हमारे छात्रों, शिक्षकों, स्कूल प्रिंसिपलों और अभिभावकों को ऑनलाइन टीचिंग-लर्निंग संसाधनों के माध्यम से Covid-19 से निपटने के लिए सकारात्मक तरीकों से सशक्त बनाना है और शिक्षा के सर्वोत्तम परिणामों को प्राप्त करना है. 

वहीं, संस्कृत दिवस के खास मौके पर रमेश पोखरियाल निशंक ने देश के लोगों को खास संदेश दिया है. उन्होंने कहा कि संस्कृत भारत को एकीकृत करने वाली कड़ी है. शिक्षा मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर संस्कृत भाषा में लिखा, “संस्कृत दुनिया की सबसे पुरानी भाषा है. यह प्राचीन भाषा भारत को समग्र रूप से जोड़ती है. विश्व संस्कृत दिवस 2020 पर राष्ट्र को मेरी शुभकामनाएं.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com