CBSE Board Exams: कब होंगे सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम, मानव संसाधन विकास मंत्री ने बताया

बोर्ड रिजल्ट (Board Result) के बारे में बात करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा कि सीबीएसई (CBSE) जल्द ही कॉपियां जांचने की प्रक्रिया को शुरू करने की कोशिश कर रहा है.

CBSE Board Exams: कब होंगे सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम, मानव संसाधन विकास मंत्री ने बताया

मानव संसाधन विकास मंत्री ने सोशल मीडिया के जरिए अभिभावकों से बात की.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने आज सोशल मीडिया के जरिए अभिभावकों से उन तमाम मुद्दों पर बात की, जिसका सामना स्टूडेंट्स लॉकडाउन के दौरान कर रहे हैं. इस दौरान अभिभावकों की तरफ से सबसे ज्यादा सवाल बोर्ड के पेंडिंग एग्जाम के बारे में पूछे गए. इस बारे में बात करते हुए मंत्री ने कहा कि 83 सब्जेक्ट्स के एग्जाम अभी पेंडिंग हैं, जिसमें से सिर्फ 29 ही मेन सब्जेक्ट्स हैं. सीबीएसई (CBSE) सभी मेन सब्जेक्ट की लिस्ट पहले ही जारी कर चुका है. बोर्ड की परीक्षाएं लॉकडाउन खत्म होने के बाद स्थिति सुधरने पर आयोजित की जाएंगी.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने पेरेंट्स से अनुरोध किया है कि स्टूडेंट्स इस समय घरों में हैं. ऐसे में पेरेंट्स उन्हें आजादी से पढ़ने दें. उनपर पढ़ाई को लेकर किसी तरह का दबाव ना बनाएं. इसके साथ ही पेरेंट्स इस बात का भी ध्यान रखें कि परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान होने के बाद स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होने के लिए तैयार रहें.

वहीं, बोर्ड रिजल्ट (Board Result) के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि सीबीएसई जल्द ही कॉपियां जांचने की प्रक्रिया को शुरू करने की कोशिश कर रहा है. जिन सब्जेक्ट के एग्जाम कैंसिल हो गए हैं, उन सब्जेक्ट का इवैल्यूशन इंटरनल नंबरों के आधार पर किया जाएगा.

वहीं, कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई के नुकसान और अकेडमिक कैलेंडर की अवधि के बारे में पूछे गए सवालों पर मंत्री ने कहा कि मंत्रालय ने ऑनलाइन कई ऐसे विकल्प उपलब्ध कराएं हैं, जिसकी मदद से स्टूडेंट्स लॉकडाउन में भी पढ़ाई कर सकते हैं. जहां तक कम समय की बात है तो सीबीएसई को नया अकेडमिक कैलेंडर जारी करने के लिए निर्देश दिए जा चुके हैं.

इसके अलावा मंत्री ने कहा कि NCERT पहली से 8वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर जारी कर चुका है, जिसकी मदद से टीचर्स और पेरेंट्स घर पर ही नया सत्र शुरू करने में स्टूडेंट्स की मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लाइव सेशन खत्म करने से पहले मंत्री ने यह भी कहा कि वो स्टूडेंट्स से स्कूल खुलने के बाद बात करेंगे या फिर उससे पहले जरूरत पड़ने पर.