स्टूडेंट्स के लिए कब उपलब्ध होंगी NCERT किताबें, मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा कि NCERT की टेक्स्ट बुक्स जल्द ही स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हो जाएंगी.

स्टूडेंट्स के लिए कब उपलब्ध होंगी NCERT किताबें, मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

स्टूडेंट्स के लिए NCERT किताबें जल्द ही उपलब्ध होंगी.

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने सोमवार को सोशल मीडिया के जरिए अभिभावकों से उन तमाम मुद्दों पर बात की, जिसका सामना स्टूडेंट्स लॉकडाउन के दौरान कर रहे हैं. इस दौरान कई लोगों ने NCERT की किताबों के बारे में सवाल किए. इसपर मंत्री ने कहा कि NCERT की टेक्स्ट बुक्स जल्द ही स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हो जाएंगी.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अटेंड कर रहे एक अभिभावक ने पूछा कि केंद्रीय विद्यालयों में पहली से 8वीं क्लास के सभी छात्रों को पास तो कर दिया गया है. लेकिन अब उन्हें NCERT किताबें कब तक मिलेंगी? इसपर मंत्री ने कहा कि इस मुद्दे पर वे NCERT से बात कर चुके हैं और काउंसिल ने कहा कि सभी राज्यों को किताबें भेजी जा चुकी हैं और जल्द ही स्टूडेंट्स के लिए भी उपलब्ध करा दी जाएंगी. स्टूडेंट्स की पढ़ाई के मद्देनजर सरकार ने लॉकडाउन के बीच भी किताबों की दुकानें खोलने की इजाज़त देदी है, इसलिए स्टूडेंट्स जल्द ही नए सत्र के लिए किताबें खरीद सकेंगे.

मंत्री ने आगे बताया कि पढ़ाई जारी रखने के लिए सभी तरह का जरूरी स्टडी मटेरियल स्टूडेंट्स के लिए कई सरकारी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. लॉकडाउन के दौरान पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मौजूद स्टडी मटेरियल की मदद से पढ़ाई कर सकते हैं.

स्टडी मटेरियल के अलावा भी रमेश पोखरियाल ने अभिभावकों के पेंडिग बोर्ड एग्जाम और कॉपियां जांचने की प्रक्रिया से संबंधित कई सवालों के जवाब दिए. उन्होंने पेरेंट्स से बच्चों की पढ़ाई में उनकी मदद करने के लिए भी कहा. साथ ही उन्हें हर तरह के प्रेशर से दूर रखने की सलाह भी दी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंत्री ने बोर्ड एग्जाम के बारे में बात करते हुए कहा कि 83 सब्जेक्ट्स के एग्जाम अभी पेंडिंग हैं, जिसमें से सिर्फ 29 ही मेन सब्जेक्ट्स हैं. सीबीएसई (CBSE) सभी मेन सब्जेक्ट की लिस्ट पहले ही जारी कर चुका है. बोर्ड की परीक्षाएं लॉकडाउन खत्म होने के बाद स्थिति सुधरने पर आयोजित की जाएंगी.