कम समय में ऐसे करें एग्जाम की बेहतरीन तैयारी, ला सकेंगे उम्मीद से बेहतर नंबर

बोर्ड परीक्षाएं चल रही है और कई स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी को लेकर स्ट्रेस में हैं. ऐसे में आज स्टूडेंट्स के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से वे स्ट्रेस फ्री होकर आसानी से एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं.

कम समय में ऐसे करें एग्जाम की बेहतरीन तैयारी, ला सकेंगे उम्मीद से बेहतर नंबर

Board Exam: स्टूडेंट्स को यह सलाह दी जाती है कि वे एक साथ लंबे समय तक पढ़ाई करने से बचें.

खास बातें

  • बोर्ड परीक्षाओं चल रही हैं.
  • स्टूडेंट्स पेपर की तैयारी के लिए सैंपल पेपर्स को अच्छे से पढ़ें.
  • स्टूडेंट्स हैल्‍दी डाइट और भरपूर नींद लें.
नई दिल्‍ली:

इन दिनों स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams 2020) को लेकर काफी स्ट्रेस में हैं. स्टूडेंट्स एग्जाम में अच्छे नंबर्स लाने के लिए जमकर मेहनत कर रहे हैं. लेकिन परीक्षाओं के समय अक्सर स्टूडेंट्स एग्जाम में अच्छा परफॉर्म करने को लेकर काफी पैनिक हो जाते हैं और बिना खाए-पिए और सोए ही रातभर प्रेशर में पढ़ाई करते हैं. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आपके ऐसा करने की आदत आपकी सेहत के साथ आपके एग्जाम को भी बर्बाद कर सकती है. हम आपको कुछ टिप्स (Exam Tips) बता रहे हैं, जिसे फॉलो करके स्टूडेंट्स एग्जाम की बेहतर तरीके से तैयारी कर पाएंगे और सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा.
 

एग्जाम में अच्छे नंबर्स लाने के लिए फॉलो करें ये खास टिप्स-
 

एक साथ लंबे समय तक पढ़ाई करने से बचें
एग्जाम के दौरान कम समय में ज्यादा सिलेबस कवर करने के लिए ज्यादातर स्टूडेंट्स घंटों तक बिना किसी ब्रेक के पढ़ाई करते रहते हैं. लेकिन ऐसा करने से आप आपना कॉन्सेंट्रेशन खो देते हैं और ठीक से एग्जाम की तैयारी नहीं कर पाते हैं. पढ़ाई में ज्यादा ध्यान लगाने के लिए हर 2 घंटे बाद कम से कम 20 मिनट का ब्रेक जरूर लें. इससे आप फ्रेश महसूस करेंगे और अच्छी तरह से ध्यान लगाकर परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे.

बुलंद आवाज में पढ़ें
पढ़ाई करने के दौरान तेज आवाज में अपने चैप्टर्स पढ़ें. तेज आवाज में पढ़ने से आप पढ़ाई में ज्यादा ध्यान लगा पाएंगे और पढ़ाई के दौरान कुछ स्टूडेंट्स की नींद आने की समस्या भी दूर हो जाएगी.

लिखकर पढ़ाई करें
एग्जाम की तैयारी करने के दौरान किसी कॉपी में जरूरी प्वॉइंट्स जरूर लिखते रहें. ऐसा करने से आपको चैप्टर्स की जरूरी चीजें अच्छे से याद हो जाएंगी और पढ़ाई करने में आपको इंटरेस्ट भी आएगा.

सब्जेक्ट्स या टॉपिक बदल-बदलकर पढ़ाई करें
कई बार लंबे समय तक एक ही सब्जेक्ट या टॉपिक पर पढ़ाई करने से स्टूडेंट्स अपना इंटरेस्ट खोने लगते हैं. इसलिए कोशिश करें कि थोड़े-थोड़े समय में टॉपिक्स बदल-बदलकर तैयारी करें. इससे पढ़ाई में आपका ज्यादा मन लगा रहेगा.

टाइम का सही इस्तेमाल करें
कम समय में ज्यादा टॉपिक्स कवर करना कई बार स्टू़डेंट्स के लिए मुश्किल हो जाता है. इसलिए एग्जाम की तैयारियों के दौरान टाइम बहुत कीमती होता है. अच्छे मार्क्स लाने के लिए अपने टाइम का सही तरीके से इस्तेमाल करें. टॉपिक की महत्ता को देखते हुए उसको उतना ही टाइम दें, जितना जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सैंपल पेपर्स को अच्छे से पढ़ें
एग्जाम के पैटर्न और जरूरी टॉपिक्स को समझने के लिए पिछले कुछ साल के सैंपल पेपर्स को अच्छे से तैयार कर लें. इससे आपको आइडिया हो जाएगा कि किस टॉपिक से किस तरह और कितने नंबर्स के सवाल एग्जाम में पूछे जा सकते हैं. इसी के हिसाब से आप तैयारी भी कर सकते हैं.

जरूरी है हैल्‍दी डाइट और भरपूर नींद
एग्जाम के समय अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. एग्जाम में एनर्जेटिक रहने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें, जिसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स और फाइबर मौजूद हों. जैसे- सूप, सलाद, फल, हरी सब्जियां. इसके साथ ही भरपूर नींद लेना भी जरूरी है. एग्जाम में ज्यादा अलर्ट और कॉन्सेंट्रेटेड रहने के लिए कम से कम से 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें.