NDTV Khabar

एग्जाम में करना है टॉप तो अपने स्टडी रूम में कीजिए ये 5 बदलाव

स्टडी रूम में कई बार वास्तु दोष की वजह से ही नहीं मिल पाते उम्मीद के मुताबिक परिणाम

106 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
एग्जाम में करना है टॉप तो अपने स्टडी रूम में कीजिए ये 5 बदलाव

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तारीखों के नजदीक आते ही छात्र अपनी तैयारी को लेकर ज्यादा गंभीर हो जाते हैं. परीक्षा में बेहतर अंक लाने के लिए वह दिन रात एक कर मेहनत करते हैं. बावजूद इसके कई बार उन्हें कई बार बेहतर परिणाम नहीं मिल पाता है. ऐसे में वह इस बात को लेकर काफी दुखी हो जाते हैं कि आखिर जी-तोड़ मेहनत के बाद भी वह बेहतर अंक क्यों नहीं ला पाए. छात्रों के ऐसे सवालों का एक जवाब वास्तु दोष भी हो सकता है. आपको सुनने में यह अजीब जरूर लगे लेकिन यह सच है. कई बार स्टडी रूम के वास्तु की वजह से भी आप कड़ी मेहनत के बाद भी परीक्षा में सफल या बेहत अंक नहीं ला पाते हैं. आज हम आपको उन 5 वास्तु के बारे में बताएं जिन्हें ध्यान में रखकर आप परीक्षा उम्मीद से ज्यादा बेहतर कर सकते हैं. आइये जानते हैं कौन से ऐसे वास्तु का रखना है आपको ख्याल....

यह भी पढ़ें: ये हैं वे 5 तरीके जिसे आजमाकर आप ला सकते हैं बोर्ड परीक्षा में 100 फीसदी अंक

ऐसा होना चाहिए आपका स्टडी रूम 
अक्सर हम पढ़ाई करते समय इस बात का ख्याल नहीं रखते हैं कि वह रूम जिसमें हम पढ़ रहे हैं वह वास्तु के हिसाब से कैसे है. आपकी यह एक बड़ी गलती आपको पढ़ाई में ध्यान लगाने से आपको रोकती है. आप कई घंटे किताब के आगे बैठे होने के बाद भी कुछ याद या समझ नहीं पाते. ऐसे में आपको चाहिए कि आप पढ़ने के लिए उसी रूम  का चयन करें जो पूर्व, उत्तर, या उत्तर-पूर्वी दिशा में हो. इससे आपका पढ़ाई करने में मन लगेगा और उत्साह के साथ पढ़ाई कर पाएंगे. 

कमरे में आइने का भी रखें ध्यान
जिस भी रूम में आप पढ़ाई करते हैं उसमें लगा आइना भी आपके लिए बड़ा वास्तु दोष ला सकता है. ऐसे में आप कोशिश करें कि आप जहां भी पढ़ रहें हो उस समय आपकी किताब के आसपास कोई आइना न हो. इससे आप किसी भी नई चीज को समझने में भ्रमित नहीं होंगे. 

यह भी पढ़ें: सिख छात्रों को परीक्षा में धार्मिक प्रतीक पहनने की इजाजत दे डीएसएसएसबी

स्टडी टेबल को हमेशा रखें साफ 
कई बार हम पढ़ाई करने के दौरान अपने स्टडी टेबल पर कई तरह की चीजें रख लेते हैं. यह एक बड़ा वास्तु दोष है. इससे आप चाहकर भी पढ़ी गई चीजों को ज्यादा समय तक याद नहीं रख पाते हैं. ऐसे में आपको चाहिए कि आप अपने स्टडी टेबल को हमेशा साफ सुधरा रखें. और उसपर उतनी ही किताबें रखें जिसकी आपको जरूरत हो. 

इस बात का भी रखें ख्याल
कोशिश करें कि आप जिस भी रूम में बैठकर पढ़ते हों उसका डोर पूर्व या उत्तर दिशा में खुलता हो. इससे आपको नई चीजें सीखनें में हमेशा मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: PSEB ने जारी किए 12वीं की कम्‍पार्टमेंट परीक्षा के परिणाम

ग्लोब को हमेशा स्टडी रूम रखें 
पढ़ाई करने के दौरान कोशिश करें कि आपके रूम या स्टडी टेबल पर एक ग्लोब जरूर हो. भूल से भी स्टडी टेबल पर आइना न रखे.

टिप्पणियां
VIDEO: नीट परीक्षा मामले में कई नए खुलासे



ग्लोब आपको अलग-अलग तरीके की चीजों को समझने और जानने में मदद करता है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...