उत्तर प्रदेश: NCERT के विशेषज्ञ शिक्षकों को करेंगे प्रशिक्षित

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के विशेषज्ञ छात्रों को निपुण बनाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे.

उत्तर प्रदेश: NCERT के विशेषज्ञ शिक्षकों को करेंगे प्रशिक्षित

चार दिवसीय इस प्रशिक्षण में विज्ञान विशेषज्ञ शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के विशेषज्ञ छात्रों को निपुण बनाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे. इस प्रशिक्षण को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी कर शिक्षकों की सूची मांगी गई है. लखनऊ के जिला विद्यालय निरीक्षक मुकेश सिंह ने बताया कि सभी जिलों से दो-दो शिक्षकों को मांगा गया है, जिनका प्रशिक्षण 10 से 14 फरवरी के बीच में होगा. यह कार्यक्रम कानपुर रोड साक्षरता भवन में आयोजित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि चार दिवसीय इस प्रशिक्षण में विज्ञान विशेषज्ञ शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे.

संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेंद्र तिवारी ने बताया कि दो-दो शिक्षकों को जिले से मंगाया गया है. इसमें शिक्षकों को नए-नए विषय व नए पैटर्न के बारे में अवगत कराया जाएगा. शिक्षकों को आधुनिक विज्ञान से अवगत कराना मुख्य मकसद है. विज्ञान बहुत जानकारी वाला विषय है. इसीलिए इसमें खासतौर से बहुत ज्यादा जानने की जरूरत है.

पिछले सत्र से एनसीईआरटी का पैटर्न लागू होने के बाद उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने शिक्षा विभाग के एक मंथन कार्यक्रम में माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुसार प्रशिक्षण देने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि यह प्रशिक्षण बहुत अनिवार्य है.

शिक्षाविदों का मानना है कि बच्चों में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए अध्यापकों का भी प्रशिक्षण बहुत जरूरी है. खासकर विज्ञान विषय बहुत महत्वपूर्ण है. यह हर आदमी के जीवन से जुड़ा विषय है. इसमें छात्रों की रुचि बढ़ाने की जरूरत है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com