NDTV Khabar

Facebook ने 6 भारतीय भाषाओं में लॉन्च की डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी

तीन लाख भारतीयों को डिजिटल सुरक्षा प्रशिक्षण देने के लिए फेसबुक ने सोमवार को डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी लांच की, जिसमें बांग्ला, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं में पाठों का संग्रह है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Facebook ने 6 भारतीय भाषाओं में लॉन्च की डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी

Facebook

खास बातें

  1. फेसबुक ने डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी लॉन्च की.
  2. लाइब्रेरी 6 भाषाओं में लॉन्च की गई है.
  3. इसमें बांग्ला, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम भाषा शामिल है.
नई दिल्ली:

तीन लाख भारतीयों को डिजिटल सुरक्षा प्रशिक्षण देने के लिए फेसबुक ने सोमवार को डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी लांच की, जिसमें बांग्ला, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं में पाठों का संग्रह है. यह घोषणा यहां फेसबुक के दक्षिण एशिया सुरक्षा सम्मेलन में की गई, जिसमें केंद्रीय महिला और बाल विकास (डब्ल्यूसीडी) मंत्री मेनका गांधी ने भी भाग लिया. इस सम्मेलन में पांच देशों के 70 संगठनों ने भाग लिया, जिसमें भारत, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल हैं. इस सम्मेलन में विशेषज्ञों ने सुरक्षा और प्रौद्योगिकी से जु़ड़े विषयों पर परिचर्चा की, जिससे लोगों को ऑनलाइन सुरक्षित रखा जा सके.

फेसबुक ने इसके अलावा आईआईटी दिल्ली के साइबर पीस फाउंडेशन और डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के भागीदारी में आईआईटी (आईआईटी) दिल्ली में बाल सुरक्षा हैकाथन का भी आयोजन किया. फेसबुक के वैश्विक प्रमुख (सुरक्षा) एंटीगोन डेविस ने कहा, "स्थानीय भागीदारों के साथ मिलकर हम जो डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी, बाल सुरक्षा हैकाथन और कई ऑफलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाते हैं, वह ऑनलाइन दुरुपयोग का मुकाबला करने की हमारी गंभीरता को दर्शाता है."


उन्होंने कहा, "हम साल 2018 के अंत तीन लाख लोगों को प्रशिक्षित करने की उम्मीद कर रहे हैं और आनेवाले समय में अपने प्रयास को आगे बढ़ाएंगे."

टिप्पणियां

(इनपुट- आईएएनएस)

अन्य खबरें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement