NDTV Khabar

हार कर जीतने वाला होता है बाजीगर, रिसर्च में भी हुआ खुलासा

रिसर्च में ये बताया गया है कि बार-बार कोशिश करने पर और अपनी असफलताओं से सीखने पर ही सफलता हाथ लगती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हार कर जीतने वाला होता है बाजीगर, रिसर्च में भी हुआ खुलासा

हर असफलता सफलता की ओर नहीं ले जाती.

नई दिल्‍ली:

जिंदगी में सक्सेस पाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते लेकिन अक्सर कड़ी मेहनत के बाद भी हमें निराशा हाथ लगती है. कई लोग सफल नहीं हो पाने के चलते डिप्रेशन तक का शिकार हो जाते हैं. लेकिन अपनी असफलता से सीखकर सफलता को हासिल किया जा सकता है. Scientific American की रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के डैसहुन वांग और उनके सहयोगियों ने एक नई रिसर्च प्रकाशित की है जिसमें नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ को 1986 से 2015 के बीच मिले 776,721 एप्लीकेशन को एनालाइज किया गया है.

इसके साथ ही, उन्होंने लगभग 46 साल के स्टार्टअप और 1970 और 2017 के बीच 170,350 आतंकवादी हमलों पर डाटा का विश्लेषण किया जिससे कि एक विशिष्ट गतिविधि की विफलता या सफलता पर भविष्यवाणी करने के लिए एक गणितीय मॉडल तैयार किया जा सके.

इस डाटा से एक लौकिक सत्य पता चलता है कि ''हर विनर पहले एक लूजर होता है'' लेकिन हर असफलता सफलता की ओर नहीं ले जाती है. रिसर्च से पता चलता है कि वे लोग जो अंततः सफल हुए और जो असफल हुए, उन्होंने मूल रूप से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक बराबर ही प्रयास किया.


इससे यह पता चलता है कि बार-बार कोशिश करने पर और अपनी असफलताओं से सीखने पर ही सफलता हाथ लगती है. वांग कहते हैं, ''आपको यह पता लगाने की ज़रूरत है कि क्या काम किया और क्या नहीं किया, और फिर सब कुछ पलटने और बदलने के बजाय क्या सुधार करने की आवश्यकता है, इस पर ध्यान देना चाहिए.''

अन्य खबरें
IIT कानपुर ने बनाया ड्रोन 'प्रहरी', इसमें है दुश्मन के ड्रोन को पकड़ने की क्षमता
ICAR NET परीक्षा हुई स्थगित, जानिए अब कब होगी परीक्षा

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. Education News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... रवीश कुमार का ब्लॉग : CAA पर असम के मंत्री हिमंता बिश्व शर्मा का बयान पढ़ें और जोर से हंसे

Advertisement