NDTV Khabar

हरियाणा के प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स में MBBS, BDS समेत कई कोर्सेज में फीस बढ़ोतरी का प्रस्ताव

विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक, एनआरआई छात्रों के लिए समूचे एमबीबीएस पाठ्यक्रम की फीस 1,10,000 अमेरिकी डॉलर होगी जो मौजूदा वक्त में 80,000 अमेरिकी डॉलर है

64 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
हरियाणा के प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स में MBBS, BDS समेत कई कोर्सेज में फीस बढ़ोतरी का प्रस्ताव
हरियाणा सरकार के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने राज्य के निजी गैर सहायता प्राप्त कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस और कुछ अन्य पाठ्यक्रमों की फीस में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया है. अधिकारियों के मुताबिक चिकित्सा शिक्षा एवं शोध विभाग ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए वार्षिक ट्यूशन फीस विकास शुल्क सहित सात लाख रुपये से बढ़ाकर 12 लाख रुपये करने का प्रस्ताव किया है और इसमें सालाना तौर पर पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी का भी प्रस्ताव किया है.

विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक, एनआरआई छात्रों के लिए समूचे एमबीबीएस पाठ्यक्रम की फीस 1,10,000 अमेरिकी डॉलर होगी जो मौजूदा वक्त में 80,000 अमेरिकी डॉलर है. इसी तरह से , बीडीएस पाठ्यक्रम में विकास शुल्क सहित सालाना ट्यूशन फीस मौजूदा दो लाख रुपये से बढ़कर तीन लाख हो जाएगी और इसमें वार्षिक तौर पर पांच फीसदी की वृद्धि का प्रस्ताव है.

प्रस्ताव के मुताबिक , एनआरआई छात्रों को बीडीएस करने के लिए 35,000 अमेरिकी डॉलर के बजाय 44,000 अमेरिकी डॉलर देने होंगे. अधिकारियों ने बताया कि बीएएमएस पाठ्यक्रम के लिए सालान फीस विकास शुल्क के साथ बढ़कर 1.5 लाख रुपये हो जाएगी जो फिलहाल 87,000 रुपये है.

अधिकारियों ने कहा कि प्रस्ताव फीस बढ़ोतरी सिर्फ अस्थायी विषय है और राज्य सरकार से अंतिम मंजूरी इसे चाहिए. विभाग ने 15 जुलाई तक प्रस्ताव फीस ‘‘सुझाव (आपत्ति) मांगे हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement