NDTV Khabar

दिल्ली में अब कॉलेज जाने वाले गरीब छात्रों की फीस होगी माफ!

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की फीस माफ की जाएगी. इसमें गरीबी रेखा से नीचे आने वाले बच्चों की पूरी फीस माफ कर दी जाएगी.

798 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में अब कॉलेज जाने वाले गरीब छात्रों की फीस होगी माफ!
दिल्ली मनीष सिसोदिया ने कहा कि स्नातक (अंडरग्रेजुएट) छात्रों के लिए दिल्ली सरकार की शुल्क माफी योजना का नाम प्रख्यात शिक्षाविद होशियार सिंह के नाम पर होगा. कंझावला इलाके में छोटू राम ग्रामीण प्रौद्योगिकी संस्थान में होशियार सिंह की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद उन्होंने कार्यक्रम के नाम की घोषणा की. 

सिसोदिया ने कहा, ‘‘मैं हमेशा कहता रहा हूं कि देश का भविष्य प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री या सचिवालय नहीं बल्कि कक्षाएं तय करते हैं. प्रधानाचार्य होशियार सिंह ने कक्षाओं के जरिए राष्ट्र निर्माण में योगदान दिया. ’’ होशियार सिंह ठकरान प्रख्यात शिक्षाविद और सामाजिक कार्यकर्ता थे. उन्होंने 1996 में अपनी सेवानिवृत्ति तक दिल्ली सरकार द्वारा संचालित विभिन्न स्कूलों में प्रधानाध्यापक के तौर पर काम किया.

मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सरकार की नई योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना के तहत दिल्ली सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की फीस माफ की जाएगी. इसमें गरीबी रेखा से नीचे आने वाले बच्चों की पूरी फीस माफ कर दी जाएगी. जबकि ऐसे परिवारों के बच्चों की 50 फीसदी फीस माफ की जाएगी जिनकी सालाना आय 2.50 लाख रुपये है.

============
CBSE Compartmental Result 2017: अगले हफ्ते आ सकते हैं 10वीं कक्षा के नतीजे

केंद्र सरकार के 47 विश्वविद्यालयों के अध्यादेश और अधिनियम हिन्दी में उपलब्ध नहीं

अब आईआईटी-खड़गपुर के स्टूडेंट्स हॉस्टल के कमरों से अपना उद्यम चला सकेगें
============



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement