NDTV Khabar

World Cup 2018: जानिए फीफा के इतिहास में फ्रांस से जुड़ी 5 खास बातें

फ्रांस ने फीफा वर्ल्ड कप के रोमांचक फाइनल में क्रोएशिया को 4-2 से हराकर दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
World Cup 2018: जानिए फीफा के इतिहास में फ्रांस से जुड़ी 5 खास बातें

फ्रांस ने पहली बार वर्ल्ड कप 1998 में जीता था.

नई दिल्ली: World Cup 2018: फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में रविवार को फ्रांस ने क्रोएशिया के सपने को चकनाचूर करते हुए 4-2 से विश्व कप 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया. विश्व कप खिताब जीतने पर जहां फ्रांस को 38 मिलियन डॉलर (करीब 260 करोड़), तो क्रोएशिया को 28 मिलियन डॉलर (लगभग 191 करोड़ रुपये) प्राइज मनी के रूप में मिले. फ्रांस की टीम से एंटोनी ग्रीजमैन को मैन ऑफ द मैच चुना गया. फीफा के इतिहास में फ्रांस ने दूसरी बार जीत हासिल की है. इससे पहले फ्रांस ने 1998 में दिदिएर डेसचेम्प्स की कप्तानी में ब्राजील को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप जीता था.

आइये जानते हैं फीफा के इतिहास में फ्रांस की टीम से जुड़ी खास बातें

1. फ्रांस अब तक दो बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर चुका है. फ्रांस ने पहली बार वर्ल्ड कप 1998 में जीता था. फ्रांस ने फाइन मैच में ब्राजील को 3-0 से हराकर विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था.

2.  फ्रांस छठा ऐसा देश है जिसने दो बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है.

3. दूसरी बार फीफा विश्व कप का खिताब जीतने वाले फ्रांस के कोच दिदिएर डेसचेम्पस बतौर खिलाड़ी और कोच के रूप में विश्व कप जीतने वाले दुनिया के तीसरे शख्स बन गए हैं. फ्रांस ने 1998 में जब पहली बार वर्ल्ड कप जीता था तब उसके कप्तान दिदिएर डेसचेम्प्स थे. उनसे पहले ब्राजील के मारियो जगालो और जर्मनी फ्रैंक बेकनबऊर ने यह उपलब्धि हासिल की थी.

Fifa World Cup 2018: क्रोएशिया को 27 साल पहले मिली थी आजादी, जानिए इस छोटे से देश के बारे में 10 बड़ी बातें

4. 1998 में जब फ्रांस ने पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था, तब क्रोएशिया ने फुटबॉल वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेला था. 1991 में  यूगोस्लाविया से आजाद हुए क्रोएशिया को फुटबॉल वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेलने के लिए 1998 तक का इंतजार करना पड़ा था.

टिप्पणियां
5. 1958 और 1986 में हुए वर्ल्ड कप में फ्रांस ने तीसरा स्थान हासिल किया था. 1982 में फ्रांस ने चौथा स्थान हासिल किया. साल 1998 में फ्रांस पहली बार वर्ल्ड कप चैंपियन बना था. 2006 में फ्रांस दूसरे स्थान पर रहा और फीफा के 21वें संस्करण में फ्रांस ने वर्ल्ड कप चैंपियन का खिताब अपने नाम किया है.

FRA vs CRO FINAL: क्रोएशिया को 4-2 से हरा फ्रांस दूसरी बार बना विश्व चैंपियन
 
VIDEO: फाइनल में क्रोएशिया को हराकर फ्रांस बना विश्व चैंपियन


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement