Final Year Exams 2020: इस राज्य में सितंबर में होंगे UG और PG कोर्स के फाइनल ईयर एग्जाम, छात्र घर से दे सकेंगे परीक्षा

Final Year Exams 2020: मध्य प्रदेश में ग्रेजुएशन (UG) और पोस्ट-ग्रेजुएशन (PG) फाइनल ईयर एग्जाम यूजीसी की गाइडलाइन्स (UGC Exams Guidelines) के मुताबिक सितंबर के महीने में आयोजित किए जाएंगे.

Final Year Exams 2020: इस राज्य में सितंबर में होंगे UG और PG कोर्स के फाइनल ईयर एग्जाम, छात्र घर से दे सकेंगे परीक्षा

मध्य प्रदेश में सितंबर में होंगे फाइनल ईयर एग्जाम.

नई दिल्ली:

Final Year Exams 2020: मध्य प्रदेश में ग्रेजुएशन (UG) और पोस्ट-ग्रेजुएशन (PG) फाइनल ईयर एग्जाम यूजीसी की गाइडलाइन्स (UGC Exams Guidelines) के मुताबिक सितंबर के महीने में आयोजित किए जाएंगे. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने ऐलान किया कि परीक्षाएं आयोजित होने के बाद रिजल्ट अक्टूबर के महीने में जारी किया जाएगा. लेकिन खास बात है कि यूनिवर्सिटी की फाइनल ईयर (University Final Year Exams 2020) की परीक्षा देने के लिए स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों या यूनिवर्सिटी में नहीं जाना होगा, बल्कि छात्र घरों में रहकर ही परीक्षाएं दे सकेंगे.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमावर की शाम को घोषणा की कि ग्रेजुएशन (UG) और पोस्ट-ग्रेजुएशन (PG) के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स अपने घर में रहकर ही परीक्षाएं कर सकेंगे और अपनी उत्तरपुस्तिकाओं को अपने करीबी कलेक्शन सेंटर में सबमिट करा सकेंगे. 

राज्य सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले के मुताबिक, ग्रेजुएशन के थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर ऑनलाइन भेजा जाएगा और स्टूडेंट्स घरों में रहकर सुरक्षा का ख्याल रखते हुए अपने पेपर करेंगे. उत्तर पुस्तिकाओं को बाद में राज्य सरकार द्वारा नामित कलेक्शन सेंटर में सबमिट किया जाएगा. तकनीकी पाठ्यक्रमों में नामांकित छात्रों के लिए परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि ग्रेजुएशन के पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स और पोस्ट-ग्रेजुएशन के पहले ईयर के स्टूडेंट्स को पिछले वर्ष के परीक्षा परिणाम और वर्तमान सत्र के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली क्लास में पदोन्नत किया जाएगा. सरकार ने ये फैसला कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते खतरे को देखकर किया है. 

एक ऑफिशियल रिलीज में कहा गया, "ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर के एग्जाम और पोस्ट-ग्रेजुएशन के चौथे सेमेस्टर के एग्जाम सोशल डिस्टेंसिंग और छात्रों को कोरोनावायरस के प्रकोप से सुरक्षित रखने के लिए छात्रों के घर पर ही ओपन बुक एग्जामिनेशन आयोजित किए जाएंगे."

इस फैसले को लेने की वजह बताते हुए नोटिस में कहा गया, "प्रमोशन की वजह से फाइनल एग्जाम पर हमेशा सवाल उठाए जाते हैं. हालांकि, फाइनल ईयर एग्जाम ओपन बुक सिस्टम के तहत आयोजित कराने का फैसला किया जा चुका है. "

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस साल राज्य में करीब 5 लाख छात्रों को अपने ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं देनी हैं. MP के विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं अब सितंबर के महीने में आयोजित की जाएंगी और आधिकारिक सूचना के अनुसार परिणाम अक्टूबर में घोषित किए जाएंगे.