फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए जुलाई में आयोजित कराई जाएंगी परीक्षाएं, HRD मंत्री ने बताया

HRD मंत्री ने बताया कि कॉलेज के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जुलाई के महीने में आयोजित की जाएंगी.

फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए जुलाई में आयोजित कराई जाएंगी परीक्षाएं, HRD मंत्री ने बताया

फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए जुलाई में आयोजित कराई जाएंगी परीक्षाएं.

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया के माध्यम से आज 45,000 उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ LIVE आकर बातचीत की. इस दौरान मंत्री ने कई कॉलेजों के शिक्षकों और प्रोफेसरों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए. अपने वेबिनार के दौरान HRD मंत्री ने कई अहम घोषणाएं की हैं. मंत्री ने बताया कि कॉलेज में पढ़ने वाले फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जरूर आयोजित कराई जाएंगी. 

HRD मंत्री ने बताया कि कॉलेज के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जुलाई के महीने में आयोजित की जाएंगी. परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और सुरक्षा का ख्याल रखा जाएगा. मंत्री ने आगे बताया कि अगर जुलाई के महीने तक कोरोनावायरस (Coronavirus) से पनपे हालातों में सुधार नहीं होता है और परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई जाती हैं तो बाद में परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी किया जाएगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंत्री ने ये भी साफ किया कि ये नियम सिर्फ फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ही है. पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स को परीक्षाएं नहीं देनी होंगी. फर्स्ट सेमेस्टर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को उनके पिछले अकेडमिक रिकॉर्ड के आधार पर पास किया जाएगा. जबकि सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स 50 फीसदी इंटरनल मार्क्स और 50 फीसदी पिछले सेमेस्टर के रिजल्ट के आधार पर पास किया जाएगा. 

बता दें HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक इससे पहले भी कई बार लाइव आकर स्टूडेंट्स और टीचर्स से बात करके उनके सवालों के जवाब दे चुके हैं. कोरोनावायरस की वजह से एजुकेशन सेक्टर बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. ऐसे में मंत्री लगातार स्टूडेंट्स के हित में अहम फैसले ले रहे हैं. बीते दिन MHRD मंत्री ने जानकारी दी कि जो स्टूडेंट्स लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्य या जिलों में चले गए हैं वे वहीं रहकर अपनी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं दे सकते हैं.