NDTV Khabar

बनना है कामयाब तो इन 5 तरीकों से दूर करें अपने अंदर की निगेटिविटी 

निगेटिविटी को दूर करने के लिए हमेशा उन लोगों के साथ ज्यादा समय बिताएं जो आपके हौसले को बढ़ा सकें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बनना है कामयाब तो इन 5 तरीकों से दूर करें अपने अंदर की निगेटिविटी 

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: कांपिटिशन के इस माहौल में आज हर कोई दूसरे से आगे रहना चाहता है. इसके लिए हर आदमी कड़ी मेहनत भी करता है.बावजूद इसके कार्यस्थल पर अगर आपके काम की तारीफ न हो तो आपको बुरा लगता है और आप धीरे-धीरे चीजों को लेकर काफी निगेटिव होने लगते हैं. समय बीतने के साथ-साथ आप हर चीज को लेकर इतना निगेटिव हो जाते हैं कि आपको कोई काम भी सही नहीं लगता. आप का यही रवैया आपके लिए बड़ी रुकावट साबित होता है. लिहाजा आज हम आपको ऐसे ही 5 तरीके बताने जा रहे हैं जो आपको अपनी निगेटिविटी दूर करने में काफी मदद करेगा. आइये जानते हैं कौन से हैं यह तरीके....

यह भी पढ़ें: जामिया यूनिवर्सिटी अपने सफल पूर्व छात्रों को करेगी सम्मानित

ऐसी चीजें ढूंढ़ें जो आपको प्रेरणा देती हो
जब आप सबसे ज्यादा लो फील कर रहे हों और आपको हर चीज में निगेटिविटी दिखे तो समझ जाइये कि अपनी सोच में बदलाव का समय आ गया है. ऐसा करने के लिए आपको चाहिए कि आप उन चीजों के बारे में पता करना शुरू करें जो आपको प्रेरणा देती हों. उन चीजों पर फोकस करके ही आप खुदको प्रोत्साहित कर सकते हैं. जो आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगी. 

लक्ष्य तय करना जरूरी
आप अक्सर यह महसूस करेंगे कि कई बार आपके निगेटिविटी की मुख्य वजह आपके सामने किसी लक्ष्य का न होना भी होता है. आपको पता ही नहीं होता कि आपको आगे करना है और इस वजह से आप काफी निराश हो जाते हैं. लिहाजा आपको चाहिए कि ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप एक लक्ष्य तय करें. बाद में उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपनी क्षमताओं पूरा इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपके अंदर की निगेटिविटी दूर हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें: इस लड़की का तंग रिलीफ कैंप में देखा गया बड़ा सपना साकार हुआ

छोटी-छोटी कामयाबी पर उत्साहित जरूर हों
निगेटिविटी के दौर में हम अपने काम को ज्यादा तरजीह नहीं देते. ऐसे में कई बार आप अच्छा काम करने के बाद भी उसका क्रेडिट नहीं ले पाते. अपने निगेटिविटी को दूर करने के लिए आपको चाहिए कि आप अपनी छोटी-छोटी कामयाबी पर भी खुश जरूर हों.ऐसा करने से आपका मनोबल बढ़ेगा और अंदर की निगेटिविटी दूर होगी. 

पॉजिटिव सोच के लोगों से ज्यादा मिले
जब आप काफी निगेटिवी जोन में हों और आपको लगे कि आपसे अब कुछ भी नहीं हो पाएगा तो उन लोगों से जरूर मिलें जो हमेशा पॉजिटिव सोच के साथ जीते हैं. ऐसा करने से आपको उनकी कामयाबी का राज पता चला और खुदको प्रोत्साहित कर पाएंगे. कोशिश करें कि आप उन लोगों से ज्यादा मिलें जो आपकी छोटी-छोटी चीजों को प्रोत्साहित करते हों. 

यह भी पढ़ें: 'कुछ ऐसे' बदली इस साल भारतीय मुक्केबाजों ने खेल की तस्वीर

कामयाबी के दिनों को याद जरूर करें 
आप जब भी निराश हों और आपको लगे कि अब आप पहले जैसा काम नहीं कर पाएंगे तो अपने उन दिनों को याद करना शुरू कर दें, जब आपको सबसे ज्यादा तारीफ मिली हो.

टिप्पणियां
VIDEO: जब संघर्ष के बाद भी मिली सिविल सेवा परीक्षा में सफलता



ऐसा करने से आपको बुरे वक्त में भी अच्छा काम करने की प्ररेणा मिलेगी. और आप विपरित परिस्थितियों में भी बेहतर काम कर पाएंगे. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement