ऐसे करें अपने फ्यूचर की प्लानिंग, इन छोटी बातों को ध्यान में रखकर बनें स्मार्ट इंवेस्टर

ऐसे करें अपने फ्यूचर की प्लानिंग, इन छोटी बातों को ध्यान में रखकर बनें स्मार्ट इंवेस्टर

नई दिल्‍ली:

आमतौर पर लोग भविष्य के लिहाज से इंवेस्टमेंट करते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर पैसों की किल्लत न हो और जिंदगी आराम से कटती रहे. हालांकि मौजूदा समय में बढ़ते खर्चों और सीमित आमदनी के कारण हर किसी के लिए ऐसा करना आसान नहीं होता है, लेकिन बेहतर प्लानिंग से ऐसा किया जा सकता है. हालांकि निवेश से पहले फाइनेंशियल प्लानिंग करना जरूरी होता है ताकि नुकसान की बजाए फ्यूचर में सिर्फ फायदा हो.

जरूरी है लाइफ इंश्योरेंस: लाइफ में कब क्या हो जाए यह किसी को पता नहीं होता है इसलिए सुरक्षित भविष्य के लिए लाइफ इंश्योरेंस बहुत जरूरी होता है. युवाओं को लाइफ इंश्योरेंश की अहमियत समझनी होगी. देखा जाए तो लाइफ इंश्योरेंस ही सुरक्षित भविष्य की पहली सीढ़ी होती है. इश्योरेंस को बेफिजूल की चीज मानकर इग्नोर नहीं करना चाहिए और सुरक्षित भविष्य के लिए एक टर्म प्लान अवश्य लेना चाहिए.

पीएफ खाते से ना निकालें पैसे: पीएफ खाते में जमा पैसों पर अन्य जमा स्कीम से ज्यादा ब्याज मिलमा है और यह आपके भविष्य के लिए बहुत जरूरी होता है. इसलिए अपनी तत्कालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पीएफ खाते से पैसे नहीं निकालना चाहिए. पीएफ अकाउंट से समय से पहले पैसे निकालने पर नुकसान भी होता है.

जोखिम वाले निवेश से बचें: अक्सर लोग कम समय में पैसा दोगुना करने वाली स्कीम में इंवेस्ट करते हैं ताकि पैसे जल्दी बढ़े, लेकिन कभी ज्यादा जोखिम भरे इंवेस्टमेंट से बचना चाहिए.


एक जगह न करें निवेश: अपनी सेविंग्स का एक बड़ा हिस्सा किसी भी एक स्कीम में नहीं लगाना चाहिए. यदि कभी नुकसान होगा तो आपका पूरा पैसा डूब जाएगा, इसलिए इंवेस्टमेंट करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि पैसे को अलग-अलग स्की में लगाएं.

जरूरत के बाद बचे पैसे को करें निवेश: कई बार ऐसा होता है कि लोग कमाई का ज्यादा हिस्सा निवेश में लगा देते हैं. इससे यह होता है कि वो अपनी जरूरतों पूरा नहीं कर पाते हैं. इसलिए पहले अपनी जरूरतों का आकलन करें और उसके बाद ही अपनी कमाई को निवेश करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com