एग्‍जाम से पहले अगर आपको भी होती है टेंशन, एक दिन पहले ऐसे सेट करें शेड्यूल

एग्‍जाम से पहले अगर आपको भी होती है टेंशन, एक दिन पहले ऐसे सेट करें शेड्यूल

नई दिल्‍ली:

एग्जाम के दिन जैसे-जैसे नजदीक आते हैं, स्टूडेंट्स का तनाव वैसे ही बढ़ता जाता है. कई बार तो तनाव इतना ज्यादा हावी हो जाता है कि स्टूडेंट्स पढ़ी हुई चीजे भी एग्जाम में बिना सॉल्व किए आ जाते हैं. अगर आपको भी इस बात की चिंता सता रही है कि कोर्स बहुत ज्यादा है और आप उसे पूरा नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन यदि थोड़ी सी प्लानिंग से चला जाए तो आप न केवल अपना कोर्स कंप्लीट कर लेंगें बल्कि समय रहते उसका रिविजन भी हो जाएगा.

इसके लिए आपको एक निश्चित टाइम टेबल सेट करना होगा और साथ ही छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना होगा. अभी से प्लानिंग के अनुसार पढ़ाई शुरू कर दें और एग्जाम वाले दिन विशेष ध्यान दें. एग्जाम वाले दिन स्ट्रेस से बचने के लिए आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना होगा.

एग्जाम के एक दिन पहले और एग्जाम वाले दिन आपनाएं ये टिप्स-

पर्याप्त नींद लें: एग्जाम के एक दिन पहले आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. यदि आपने एग्जाम वाले दिन से पहले पूरी रात जाग कर पढ़ाई की तो इससे सिर में भारीपन महसूस होगा और आपकी परफॉर्मेंस र बुरा प्रभाव पड़ेगा.


समय पर पहुंचे एग्जाम सेंटर: आजकल भीड़-भाड़ की वजह से जाम की समस्या आम है, इसलिए एग्जाम वाले दिन थोड़ा पहले घर से निकलें और एग्जाम सेंटर पर दिए गए निश्चित समय से थोड़ा पहले पहुंचे. ताकि किसी भी तरह की प्रॉब्लम को आसानी से हैंडल किया जा सके. एग्जाम सेंटर पर देर से पहुंचना भी तनाव बढ़ाता हैं.
सही डाइट लें: एग्जाम से पहले न तो बहुत अधिक भोजन करना चाहिए और न ही खाली पेट एग्जाम सेंटर पर जाना चाहिए. दोनों ही स्थितियों में आपकी परफॉर्मेंस खराब होगी और इस कारण आपको तनाव होगा.
दिमाग को रेस्ट दें: एग्जाम से पहले रिवीजन बहुत जरूरी है, लेकिन एग्जाम के 10 मिनट पहले किसी तरह का रिवीजन ना करें और अपने दिगाम को एकदम शांत रखें. इसके साथ ही दिमाग को रिलैक्स रखते हुए एग्जाम सेंटर के अंदर जाएं. एग्जाम सेंटर के अंदर गहरी सांस लें और इसके बाद ही अपने क्वेश्चन पेपर को देखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com