NDTV Khabar

आप रखते हैं खाने पीने का शौक तो आपके लिए फूड इंडस्ट्री बन सकता है बेहतर करियर विकल्प

फूड इंडस्ट्री में युवा अलग-अलग तरह के करियर की कर सकते हैं शुरुआत

48 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
आप रखते हैं खाने पीने का शौक तो आपके लिए फूड इंडस्ट्री बन सकता है बेहतर करियर विकल्प

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें अलग-अलग तरह के पकवान खाना और उन्हें बनाने का शौक है तो आपके लिए फूड इंडस्ट्री में कई बेहतर मौके हैं.आप फूड इंडस्ट्री की बारीकी सीखने के साथ इस फिल्ड में अपना करियर बना सकते हैं. आज देश में अलग-अलग और नए स्वाद के व्यंजन को खाने की भरमार है. ऐसे में आप अलग तरह के पकवान को प्रोमोट कर अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं. आइये जानते हैं फूड इंडस्ट्री के फिल्ड में किस तरह के मौके मौजूद हैं......

यह भी पढ़ें: Part Time Job करते हुए इन पांच बातों का रखें ख्याल

फूड फोटोग्राफी भी एक बेहतर विकल्प 
आज के दौर में फोटोग्राफी अलग-अलग रूप के लिए जानी जाती है. इसी में से एक रूप है फूड फोटोग्राफी का. आप इसके माध्यम से सालाना लाखों में कमाई कर सकते हैं. कई बड़े होटल्स और फूड चेन कंपनी विशेष तौर पर फोटोग्राफर्स रख रहे हैं ताकि वह अपने यहां बनने वाले खाने को वैश्विक स्तर पर प्रमोट कर पाएं. फूड फोटोग्राफर होने के नाते आप किसी भी रेस्तरां या मैगजीन के लिए काम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: यह हैं वो Short Term Skill Based Course जो दे सकते हैं आपके करियर को ऊंचाइयां

ग्राहक की पसंद नापसंद की जानकारी रखने का काम 
प्रोफेशनिलिज्म के इस दौर में आज खास तौर पर ग्राहकों की सोच किसी की सफलता या असफलता के बीच का सबसे बड़ी कड़ी होती है. लिहाजा हर बड़ी फूड कंपनी यहां ऐसे लोगों की भर्ती करते हैं जो उन्हें ग्राहकों के बदलते ट्रेंड से उन्हें अवगत करा सकें. इस फिल्ड में भी मोटी सैलरी मिलती है. लिहाजा आप इस फिल्ड में भी बेहतर कर सकते हैं. 

क्रिटिक की है अपनी महत्ता 
फूड मार्केट में कौन से नया प्रोडक्ट लांच हुआ है, किस होटल या रेस्तरां में कौन सा व्यंजन खास है. इसकी जानकारी अपने लेख के द्वारा लोगों को इसकी जानकारी देना ही फूड क्रिटिक का काम होता है. फूड क्रिटिक खाने के साथ-साथ उस होटल या रेस्तरां में मिलने वाली सर्विस के बारे में भी लोगों को जानकारी देता है.

टिप्पणियां
VIDEO: राखी के मौके पर जवानों की बहनें पहुंची श्रीनगर 


एक फूड क्रिटिक बनने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री होना जरूरी है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement