NDTV Khabar

FTII में पसंद आधारित क्रेडिट प्रणाली, 22 पाठ्यक्रमों को मंजूरी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
FTII में पसंद आधारित क्रेडिट प्रणाली, 22 पाठ्यक्रमों को मंजूरी

भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) की संचालन परिषद ने इस संस्थान को सिनेमा, टीवी और संबद्ध कलाओं के एक समग्र संस्थान में तब्दील करने की योजना और नए पाठ्यक्रमों को मंजूरी प्रदान की।
 
एनडीए सरकार द्वारा एफटीआईआई चेयरमैन के तौर पर नियुक्ति को लेकर सुखिर्यों में रहे अभिनेता और बीजेपी सदस्य गजेन्द्र चौहान ने इस बैठक की अध्यक्षता की।
 
एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि संचालन परिषद ने अपनी 129वीं बैठक में इस संस्थान को 'सिनेमा, टेलीविजन और सहायक कलाओं के एक समग्र संस्थान' में तब्दील करने के एफटीआईआई अकादमिक परिषद के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की। साथ ही इसने सिनेमा और डिजिटल मीडिया से जुड़े विषयों की पेशकश का भी प्रस्ताव मंजूर किया।
 
पुणे स्थित यह संस्थान वार्षिक आकलन की मौजूदा व्यवस्था की जगह 'पसंद आधारित क्रेडिट प्रणाली (CBCS)'  शुरू करेगा। संचालन परिषद ने एक 'विजन दस्तावेज' को भी मंजूरी प्रदान की जिसमें अध्यापक केंद्रित दृष्टिकोण से सीख केंद्रित दृष्टिकोण की तरफ रुख करने का प्रस्ताव किया गया है। 

फिल्म निर्माता और टीवी प्रोड्यूसर बीपी सिंह की अध्यक्षता वाली अकादमिक परिषद ने पाठ्यक्रम की विषयवस्तु को व्यापक बनाने के लिए एक कार्ययोजना तैयार की है। इसके अंतर्गत एफटीआईआई के तत्वावधान में नौ स्कूलों की स्थापना शामिल है। संस्थान 22 पाठ्यक्रमों की पेशकश करेगा जिसमें संगीत की कंपोजिंग, एनिमेशन व गेमिंग, मेकअप, कस्ट्यूम डिजाइन आदि में लघु अवधि के पाठ्यक्रम शामिल हैं।


नए पाठ्यक्रम के ढांचे का उद्देश्य समयबद्ध तरीके से पाठ्यक्रमों को पूरा करना है। सेमेस्टर प्रणाली के तहत नए पाठ्यक्रम अगस्त, 2016 बैच से शुरू किए जाएंगे, जबकि मौजूदा विद्यार्थियों को पुराना पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। संचालन परिषद ने एक प्रॉक्टर की नियुक्ति और छात्रावास सुविधा के संबंध में नए नियमों को भी मंजूरी प्रदान की है। 

टिप्पणियां

सूचना एवं प्रसारण सचिव अजय मित्तल विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर इस बैठक में शामिल थे। इनके अलावा, फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी, अभिनेता सतीश शाह, आईआईएम बेंगलूरू के पूर्व निदेशक पंकज चन्द्रा, मुंबई विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉक्टर राजन वेलुकर, आईआईएमसी के महानिदेशक केजी सुरेश, फिल्म प्रभाग के महानिदेशक मुकेश शर्मा, रामोजी फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट के निदेशक पवन मानवी और फिल्म समीक्षक भावना सोमैया इस बैठक में शामिल थे।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement